December 7, 2022

अजमल खां पार्क के नवीनीकरण का शुभारम्भ

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के उपमेयर रवीन्द्र गुप्ता ने बुधवार 16 जुलाई को उद्यान विभाग एवं निर्माण विभाग के आला अधिकारियों के साथ करोलबाग क्षेत्र के अजमल खां पार्क का निरीक्षण किया और वहाॅं पायी गयी खामियों को जल्द से जल्द दूर करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। उन्होंने किये गये पिछले निरीक्षण के दौरान दिये गये निर्देशों पर अभी तक कोई कार्यवाही न होने पर अधिकारियों को फटकार लगाई।

गुप्ता ने उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पूरे अजमल खां पार्क को और ज्यादा पेड़-पौधे लगाकर हरा-भरा और सुन्दर बनाया जाये। बच्चों के खेलने के लिए पार्क में प्लेग्राउंड़ भी बनवाये जायें और उनमें झूले आदि लगवायें जायें। महिलाओं के लिए एक सैपरेट योगा पार्क बनाया जाये। पार्क के बीचो-बीच बने फव्वारे के आस-पास के एरिया में ग्रेनाईट लगवाने एवं फव्वारे को तुरन्त चालू करने के लिए इलैक्ट्रिकल डिपार्टमेंट एवं सिविल डिपार्टमेंट को निर्देश दिये।

गुप्ता ने निर्माण विभाग के अधिकारियों को भी यहाॅं पायी गयी कमियों को ठीक करने के निर्देश दिये और कहा कि पार्र्क में पैदल चलने वाले ट्रैक को जल्द से जल्द टायलिंग किया जाये और पार्क में बने अलग-अलग वाॅकिंग ट्रैक/फुटपाथ को तौड़कर डेढ से 2 किलोमीटर एक बड़े ट्रैक में तबदील कर दिया जाये। पार्क में बने करीब 20 फुट चैड़े तारकोल के रोड़ को ठीक करके नयी रोड़ बनाये जाने के वक्र्स अधिकारियों को निर्देश दिये। पार्क में बुजर्गों के बैठने के लिए शैल्टर जो रिपेयर किया गया है उनको और अच्छे से मेंटेन किया जाए।

उन्होंने अधिकारयों को निर्देश दिए कि पार्को के सौन्दर्यकरण के लिए कोई कोर-कसर ना छोड़ी जाये। पार्को में साफ-सफाई का समुचित ध्यान रखा जाये और महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए महिला टाॅयलेट की भी समुचित व्यवस्था कर उनके रख-रखाव को सुचारू किया जाये। पार्क में काफी समय से बन्द पड़े म्यूजिकल फव्वारे का नवीनीकरण करके उसे तुरन्त चालू करवाया जाये। पृथ्वीराज बास्केट वाॅल स्टेडियम के नवीनीकरण के अधिकारियों को खास निर्देश दिये। पार्क में स्थापित स्टैचू को पाॅलिश किया जाये। पानी की निकासी के पुख्ता इंतजाम हो और समय-समय पर उन्हें चैक किया जाये।

उक्त निरीक्षण कार्यक्रम में उपायुक्त करोलबाग क्षेत्र धर्मेंद्र कुमार, प्रदीप बंसल (निदेशक उद्यान) एवं इनके अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post अब छोटे-छोटे प्लाटों के जोड़ों के नक्शे होंगे पास:उत्तरी दिल्ली नगर निगम
Next post सीमा सुरक्षा बल की 29वीं अन्तर सीमान्त जलक्रीड़ा प्रतियोगिता एवं 39वीं अंतर सीमान्त क्राॅस कन्ट्री प्रतियोगिता (2014) का भव्य समापन।