December 2, 2022

अब छोटे-छोटे प्लाटों के जोड़ों के नक्शे होंगे पास:उत्तरी दिल्ली नगर निगम

उत्तरी दिल्ली नगर निगम में निर्माण समिति के अध्यक्ष प्रवेश वाही ने बताया कि दिल्ली में छोटे-छोटे प्लाटों के जोड़े के नक्शे निगम द्वारा अब पास किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि वे पिछले 4-5 वर्षो से इन जोड़ों (32-32 मीटर) के नक्शे को पास करवाने हेतु प्रयासरत थे और इसी क्रम में वर्ष 2010 व 2012 में एकीकृत निगम और विभाजित निगम में इसके लिए प्रस्ताव भी पारित करवा चुके हैं। इसके लिए उन्होंने शहरी विकास मंत्री, भारत सरकार, उपराज्यपाल तथा निगम आयुक्त को कई बार पत्र लिखकर मांग भी की जिसके फलस्वरूप उन्हें आज इतनी बड़ी सफलता मिली है।

वाही ने बताया कि दिल्ली की गरीब जनता जो अपने बढ़े हुए परिवारों की आवश्यकतानुसार छोटे-छोटे प्लाटों को जोड़कर उनका नक्शा पास करवाना चाहती हैं ताकि भविष्य में उनके द्वारा खून-पसीने की कमाई से बनाये घरौंदों पर निगम द्वारा अनधिकृत घोषित कर कोई कार्रवाई न की जा सके लेकिन निगम द्वारा इसके लिए अब तक नक्शा पास नहीं किया जा रहा था जिससे कि गरीब लोगों के घरों पर हमेशा सीलिंग व डिमोलिशन की तलवार लटकती रहती थी और वे हमेशा डर के साये में रहते थे। अब उन्हें इस समस्या से निजात मिल चुकी है।

प्रवेश वाही ने दिल्ली की जनता से अपील की कि वे अपने छोटे-छोटे प्लाटों के जोड़े के नक्शे पास करवाने हेतु निगम में आवेदन दें और निगम जल्द-से-जल्द उनका नक्शा पास करेगा। इससे एक ओर जहाॅं दिल्ली की लाखों गरीब जनता को राहत मिलेगी वहीं दूसरी ओर अनधिकृत निर्माण व भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post उत्तरी निगम के मेडिकल कालेज को केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 50 छात्रों के दूसरे बैच के दाखिले के लिए मिली अनुमति
Next post अजमल खां पार्क के नवीनीकरण का शुभारम्भ