December 2, 2022

अरविंद केजरीवाल ने पुर्नविकसित की जा रही चांदनी चौक की मुख्य सड़क का किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दोबारा से बनाई जा रही चांदनी चौक की मुख्य सड़क का दौरा कर निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ कैबिनेट मंत्री एवं शहरी विकास मंत्री सतेंद्र जैन भी मौजूद रहे। चांदनी चौक की यह मुख्य सड़क ऐतिहासिक धरोहर लाल किला के पास स्थित है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह इलाका ऐतिहासिक है। इसलिए पूरे इलाके को बहुत ही खूबसूरत बनाया जा रहा है। इस पुरानी ऐतिहासिक जगह की शोभा को वापस लाया जाएगा। इस सड़क पर सुबह 9 से रात 9 बजे तक नाॅन मोटराइज्ड व्हीकल एरिया रहेगा। हम उम्मीद करते हैं कि नवंबर के पहले सप्ताह में सड़क पर आवागमन शुरू हो जाएगा। हालांकि इसका काम मई में ही पूरा हो जाना था, लेकिन कोविड-19 की वजह से थोड़ी देर हो गई है। अब नवंबर के प्रथम सप्ताह में चालू होने की उम्मीद है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चांदनी चौक के मुख्य सड़क का पुर्नविकास किया जा रहा है। चांदनी चौक ऐतिहासिक जगह है। इस पूरे क्षेत्र को बहुत ही खूबसूरत बनाया जा रहा है। यह बहुत पुरानी जगह है और इस पुरानी ऐतिहासिक जगह की शोभा को वापस लाया जाएगा। सुबह 9 से रात 9 बजे तक इस सड़क पर नाॅन मोटराइज्ड व्हीकल्स एरिया रहेगा। हम उम्मीद करते हैं कि यहां पर पर्यटक भी आएंगे और बहुत सारे लोग आएंगे। मुझे उम्मीद है कि यह सड़क नवंबर के पहले सप्ताह तक शुरू हो जाएगी। हालांकि इसे मई में शुरू होनी थी, लेकिन कोरोना की वजह से इसके पूरा होने में देर हो गई है। इस सड़क का निर्माण कार्य पूरा होने में देरी होने की वजह से इसकी लागत बढ़ कर 90 करोड़ रुपये हो गई है, जबकि पहले इसके निर्माण की लागत करीब 76 करोड़ रुपये थी।

*दिल्ली सरकार आईएलबीएस में मुफ्त प्लाज्मा देर रही, किसी को खरीदने की जरूरत नहीं- अरविंद केजरीवाल*

दिल्ली में प्लाज्मा बेचे जाने के एक सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम प्लाज्मा फ्री में दे रहे हैं, तो लोग प्लाज्मा खरीद क्यों रहे हैं। हमारे आईएलबीएस अस्पताल में प्लाज्मा का स्टाॅक 500 से अधिक हो गया है। वहां पर जो भी व्यक्ति प्लाज्मा लेने के लिए जा रहा है, उसे हम फ्री में दे रहे हैं। इसके बाद भी लोग क्यों खरीद रहे हैं और क्यों बेच रहे हैं? यह बात मुझे समझ नहीं आ रही है? हम इसकी जांच कराएंगे। मैं दिल्ली के निवासियों से कहना चाहता हूं कि आपको प्लाज्मा खरीदने की जरूरत नहीं है। हमारे पास प्लाज्मा का स्टाॅक उपलब्ध है। जब हम प्लाज्मा को फ्री में दे रहे हैं, तो आप हजारों रुपये देकर क्यों खरीद रहे हैं? आईएलबीएस अस्पताल में हम प्लाज्मा फ्री दे रहे हैं और एलएनजेपी अस्पताल में भी प्लाज्मा बैंक खोल दिया है। आईएलबीएस में प्लाज्मा का स्टाॅक 500 से अधिक है। वहां पर सभी ब्लड ग्रुप का प्लाज्मा उपलब्ध है। इसलिए लोगों को वहां जाकर फ्री में प्लाज्मा लेना चाहिए।

इससे पहले, सड़क के पुर्नविकास को लेकर अधिकारियों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और शहरी विकास मंत्री सतेंद्र जैन ने चांदनी चौक में पुनः विकसित हो रही सड़क पर दौरान करके निरीक्षण किया। मौके पर मौजूद अधिकारियों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और शहरी विकास मंत्री सतेंद्र जैन को सड़क के पुर्नविकास को लेकर विस्तार से जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि सड़क निर्माण के दौरान चांदनी चौक में आने वाले लोगों और पर्यटकों की सुविधा का ध्यान रखा गया है। सड़क निर्माण में ग्रेनाइट की टाइल्स का उपयोग किया गया है। सुबह 9 से रात 9 बजे नाॅन मोटर्स व्हीकल्स चलेंगी। यहां पर इमरजेंसी व्हीकल्स के आने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा विकलांगों के चलने के लिए भी व्यवस्था की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि सड़क को मई 2020 तक पूरा करना था, लेकिन कोरोना की वजह से काम बंद करना पड़ा था। इसलिए यह पूरा नहीं हो सका है। चांदनी चौक में आने वाले लोगों को सड़क के बीच और दोनों तरफ किनारे बैठने की व्यवस्था की गई है। साथ ही जगह-जगह पेड़ लगाने के लिए जगह भी छोड़ी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया दिल्ली के सरकारी स्कूल के बारहवीं के हाई परफॉर्मर्स से मिले, छात्रों ने विपरीत परिस्थिति में मिली सफलता की कहानी बताई
Next post बारहवीं में 98 फीसदी को शत-प्रतिशत करने की तैयारी शुरू