December 3, 2022

अवैध पार्किंग वसूलते पकडे गए पार्किंग माफिया

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अवैध पार्किंग तथा पार्किंग माफिया द्वारा अवैध रूप से मुफ्त पार्किग के स्थानो पर अवैध वसूली पर अंकुश लगाने के लिए बीते दिनों करोल बाग क्षेत्र के महत्वपूर्ण बाजारो में स्थित क्षेत्रों मे औचक छापे मार कर 5 पार्किंग स्थलो पर अनियमित्ताओ के लिए लगभग 7 लाख रूपये जुर्माना किया गया तथा 14 व्यक्तियों को पकड़ कर पुलिस को सौंपा गया। जिनमें से 6 व्यक्ति अवैध रूप से मुफ्त पार्किंग स्थलो पर से गाड़ी खडी करने के लिए पैसा वसूल कर रहे थें।

यह औचक छापे करोल बाग क्षेत्र वार्ड समिति के अध्यक्ष राजेश भाटिया तथा उपायुक्त करोल बाग क्षेत्र व उनके दल के द्वारा गफार मार्किट, अजमल खां रोड, आर्य समाज रोड, पदम सिंह रोड, सरस्वती मार्ग व पी.वी.आर. नारायणा क्षेत्रों में मारे गये।

अजमल खां रोड पर 2 पार्किंग स्थलो पर छापे मारे गये जिनमें से 1 पार्किंग रद्द करके नागरिको के लिए मुफत घोषित कर दी गई थी। किन्तु यहाँ पर 4 व्यक्ति अवैध रूप से पार्किंग शुल्क वसूल करते पाये गये, जिन्हें बाद मे पुलिस को सौप दिया गया । अजमल खां रोड की वैध पार्किंग के निरिक्षण के अवसर पर 100 रूपये प्रति वाहन तक पार्किंग शुल्क वसूल करने, निर्धारित स्थान से अधिक स्थान पर पार्किंग करवाने, हैन्ड हेन्डल डिवाइस के बिना तथा सूचना पटों के न होने इत्यादि के कारण जुर्माना लगया गया ।

गफ्फार मार्किट में भी निर्धारित पार्किंग स्थल से भी अधिक स्थान पर पार्किंग कराने, हैन्ड हेन्डल डिवाइस के बिना, पार्किंग के अटेंडेटस के द्वारा वर्दी न पहनना,तथा सूचना पटों के न होने के कारण जुर्माना किया गया। इसके अतिरिक्त पुलिस के द्वारा सत्यापन ना होने की आशका के कारण उन्हें पुलिस को सौंप दिया गया। आर्य समाज रोड तथा पदम सिंह रोड के पार्किंग स्थलों पर भी उपरोक्त कारणों से दो अटेन्डेट्न्स को पकड़कर पुलिस को सौंपा गया। इसके अतिरिक्त इन पार्किंग स्थलों को निर्धारित शुल्क से अधिक वसूली, स्टाफ के द्वारा वर्दी न पहनना, हैन्ड हेन्डल डिवाइस का न होने कारण जुर्माना किया गया।

नारायणा पुलिस थाने के सामने स्थित पी.वी.आर. पार्किंग से 8 आदमियों को पकड़ कर सत्यापन जांच हेतु पुलिस को सुपुर्द किया। यहां पर भी तय शुल्क से अधिक वसूली व अन्य अनियमतताओं के लिए जुर्माना किया गया।

राजेश भाटिया ने बताया कि आज की छापेमारी में इन पार्किंग स्थलों पर काफी अनियमितताएं पायी गई, जिसमें कारण लगभग 7 लाख रुपये का जुर्माना पार्किंग ठेकेदारों पर किया गया।

ज्ञात हो कि स्थायी समिति में बार-बार अवैध पार्किंग के विषय पर गहन चिंता कर पार्किंग की अनियमितताओं व अवैध वसूली के लिए पार्किंग माफिया पर नकेल कसने के लिए स्थायी समिति के अध्यक्ष, मोहन भारद्वाज ने निर्देष दिये थे। इसके अतिरिक्त उन्होंने पार्किंग स्थलों में अनियमितताओं के प्रति अधिक संवेदनशील होने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post सोनीपत में भी आया लव जेहाद का मामला ..
Next post इनामी बदमाश दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में