December 2, 2022

अस्पताल के ही एक कमरे में रेप की जांच व इलाज होगा ..वही FIR होगी और उसी कमरे में होगी काउंसलिंग

दिल्ली का मंगोलपुरी एरिया में अब रेप पीड़िता को थाने या चौकी जाने की नहीं होगी जरूरत .. अस्पताल के ही एक कमरे में रेप की जांच व इलाज होगा ..वही FIR होगी और उसी कमरे में काउंसलिंग होगी सीधे OSC यानि वन स्टॉप सेंटर में आये उसे मेडिकल जांच से लेकर कानूनी सहायत तक तुरंत एक ही जगह पर मिल सकेंगी। इससे महिलाओं में डर कम होगा और वे बेझिझक अपनी आपबीती बता पाएगीं और शिकायत करने से भी नहीं डरेगी। ऐसे ही दो कमरों का उद्घाटन दिल्ली के उपराज्यपाल ने मंगोलपुरी के संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल में किया। अब लोगो को अस्पताल पुराना रिकोर्ड देखकर लोगो को ये बात हजम नहीं हो रही है अब अस्पताल के सामने चुनौती है की इसे पूरा व सफल करके महिलाओं के लिए एक मिसाल कायम करे जिसे दिल्ली के दूसरे अस्पताल भी अपनाए। अब इन सुविधाओं का दावा किया गया लेकिन सवाल ये भी खड़े होते है की सरकारी अस्पतालों में हर बार ऐसे ही बड़े बड़े दावे किये जाते है पर रिजल्ट वही ढाक के तीन पात होता है यहा इसी अस्पताल में कुछ दिन पहले सीढियों में महिला की डीलिवरी होती है तो .कभी डेड बोडी रिसेप्शन रूम में पड़ी रहती है वहा ये सब कामयाब होता कम ही नजर आता है पर जनता को आशा जरुर है ..

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर देश की राजधानी दिल्ली में भी बार बार सवाल खड़े होते है .. राष्ट्रीय राजधानी होंने के नाते लोग यहाँ सबसे ज्यादा सुरक्षा की आशा करते है पर ऐसा है नहीं ..यहा महिलाओं के साथ अक्सर रेप व् छेड़खानी के दिल दहलाने वाले मामले सामने आते रहते है …महिलाओं की सुरक्षा व् सुविधा के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल ने बाहरी दिल्ली में मंगोलपुरी के संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल में दो कमरों का उद्घाटन किया जिनमे केवल रेप पीड़ित महिलाओं का इलाज होगा साथ ही इन्ही कमरों में उसकी FIR दर्ज कराने की सुविधा होगी साथ ही काउंसलिंग की व्यवस्था भी इन्ही कमरों में होगी .. अब रेप पीडिता को थाने या पुलिस चौकी के चक्कर नही लगाने पड़ेगे .. थाने में पूछे जाने से डरने वाली महिलाये भी अब सामने आ पाएगी और इन्साफ के लिए लड़ पाएगी .. सीधे OSC यानि वन स्टॉप सेंटर में आये उसे मेडिकल जांच से लेकर कानूनी सहायत तक तुरंत एक ही जगह पर मिल सकेंगी।

दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने कहा की महिलाओ को किसी भी परेशानी का अब सामना नहीं करना पड़ेगा और अपराधी को किसी भी हाल में बक्शा नहीं जायेगा। यहाँ एक ही स्थान पर महिला को तुरंत सहायता प्रदान की जाएगी।

अब ये बिल्डिंग तो बना दी और फोर्मेट भी अच्छा है ..पर ये कितना कामयाब होगा वे प्रेक्टिकल कम होने पर पता चल पायेगा ..ये वही अस्पताल है जहा दवाइयों की कमी और मरीजो की देख रेख न होने का मुद्दा बार बार उठता रहा है …अब इसमें सुधार और सब ठीक होने का दावा उपराज्यपाल साहब कर रहे है .. साथ ही महिलाये इस स्कीम का समर्थन कर रही है और कहना है इसे काफी सहायता मिलेगी महिलाओं को …

अस्पताल मंगोलपुरी में है और यही पास में ही मंगोलपुरी की विधायक राखी बिडला का निवास भी है .. और आम आदमी सरकार के दौरान राखी बिडला ने इस अस्पताल के लिए बड़े बड़े दावे भी किये थे ..आज के नजदीकी विधायक जय किशन भी आये पर राखी बिड़ला नजर नहीं आई …एरिया विधायक के नाते इस शुभ काम में राखी बिडला होती तो अच्छा रहता पर आजकल लोगो का कहना है की राखी बिडला उन्हें एरिया में नजर ही नहीं आती .. चाहे जो भी हो उपराज्यपाल ने ये सुविधा यहाँ के लोगो को सौपी है और जरूरत है इस तरह की व्यवस्था पूरी दिल्ली के अस्पतालों में लागू हो।

नीरज शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post कृष्णा नगर में डाॅ. हर्षवर्धन ने किया वरिष्ठ नागरिक मनोरंजन केन्द्र का उद्घाटन
Next post RAILWAYS RUN FESTIVAL SPECIAL TRAINS