November 29, 2022

इंडोनेशिया में फुटबॉल मैच के दौरान हिंसा 174 लोगों की मौत

इंडोनेशिया में एक फुटबॉल मैच के दौरान हिंसा भड़क गई. मलंग रीजेंसी के कांजुरुहान स्टेडियम में अरेमा एफसी और पर्सेबाया सुरबाया क्लब के बीच मैच हो रहा था. मैच में अरेमा की टीम हार गई. इसके बाद दोनों टीम के फैंस आपस में भिड़ गए, जिसमें 174 लोग मारे गए हैं और सैकड़ों लोग घायल हुए हैं.

जानकारी के मुताबिक हार से निराश फैंस भड़के और आपस में लड़ने लगे. लड़ाई के बाद वहां भगदड़ मची और ज्यादातर लोगों की मौत भगदड़ में ही हुई है. मैदान में इस कदर दंगों के बाद एक सप्ताह के लिए खेलों को निलंबित कर दिया है. मरने वालों में दो पुलिस वाले भी शामिल हैं. जानकारी ये भी आ रही है प्रशासन भीड़ को काबू नहीं कर पाया. स्टेडियमें क्षमता से ज्यादा लोग मैच देखने के लिए पहुंचे थे.

यह घटना शनिवार रात पूर्वी जावा के मलंग रीजेंसी के कंजुरुहान स्टेडियम में हुई. पूर्वी जावा प्रांत में इंडोनेशिया के पुलिस प्रमुख निको अफिंटा ने बताया कि अरेमा एफसी और पर्सेबाया सुरबाया के बीच एक मैच के बाद हारने वाले पक्ष के समर्थक मैदान पर आ गए और हिंसा करने लगे. उन्होंने बताया कि मैच के देखने 40 हजार दर्शक मौजूद थे. उनमे से तकरीबन तीन हजार दर्शक मैदान की ओर भागे. हालात को काबू करने के लिए अधिकारियों को आंसू गैस छोड़नी पड़ी, जिसके बादभगदड़ मच गई और दम घुटने के मामले सामने आए है. अफिंटा ने रविवार को एक बयान में कहा कि घटना में 127 लोगों की मौत हो गई, जिनमें से दो पुलिस अधिकारी हैं. स्टेडियम के अंदर 34 लोगों की मौत हो गई और बाकी की अस्पताल में मौत हो गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post दिल्ली के सुंदर नगरी में युवक की चाकू से गोदकर हत्या
Next post सातवें दिन आदि शक्तिपीठ झण्डे वाला देवी मंदिर में सातवें स्वरूप – “माँ कालरात्रि” की पूजा–अर्चना