November 26, 2022

उत्तरी निगम के मेडिकल कालेज को केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 50 छात्रों के दूसरे बैच के दाखिले के लिए मिली अनुमति

उत्तरी दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष, मोहन प्रसाद भारद्वाज ने 16 जुलाई को बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा बाड़ा हिन्दूराव अस्पताल में स्थित उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेडिकल कालेज में वर्ष 2014-15 के लिए 50 छात्रों के दूसरे बैच को दाखिला देने की अनुमति प्रदान कर दी है। पिछले वर्ष 2013-14 में भी 50 छात्रों को दाखिले की अनुमति थी ।

अनुमोदन भारतीय चिकित्सा परिषद द्वारा चिन्हित कुछ कमियों को उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा दूर करने के बाद प्राप्त हुआ।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त, प्रवीण गुप्ता ने बताया कि काॅलेज के निरीक्षण के दौरान भारतीय चिकित्सा परिषद ने कुछ कमियों को चिन्हित किया था जिनको दूर करने का प्रयास किया गया है । जिसके चलते नये बैच में दाखिले की अनुमति दी गई है ।

भारतीय चिकित्सा परिषद द्वारा चिन्हित कमियां थी ः संकाय की कमी, छात्रावास का अभाव तथा लैब। आयुक्त, गुप्ता ने यह भी बताया कि आव”यकतानुसार संकाय को रख लिया गया है शेष संकाय के लिये नयी भर्ती प्रक्रिया भी जल्द ही पूरी कर ली जायेगी। इसके साथ ही छात्रावास की भी उचित व्यवस्था कर ली गई है। ऐसे ही लैबों के संस्थापन का 100 प्रतिशत लक्ष्य भी प्राप्त कर लिया गया है।

गुरू गोबिन्द सिंह इन्द्रप्रस्थ विशवविद्यालय से मान्यता प्राप्त मेडिकल कालेज में निम्न सुविधाएं भविष्य के लिए प्रस्तावित हैं, जिसमें कालेज के लिए नयी इमारत, वाई-फाई सुविधा (जिसका प्रयोग पहले ही सफल हो चुका है), लाइब्रेरी और रीडिंग कक्ष, 64 कमरों वाला नया हाॅस्टल ब्लाक, छात्रों एवं रैजीडेंट डाक्टरों के लिए हाॅस्टल के निकट कैफेटेरिया एवं मंनोरंजन के लिए सुविधाएं भी उपलब्ध होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा ईद तथा कांवडि़यों के लिए विशेष प्रबन्ध किये जायेंगे: योगेन्द्र चांदोलिया
Next post अब छोटे-छोटे प्लाटों के जोड़ों के नक्शे होंगे पास:उत्तरी दिल्ली नगर निगम