November 26, 2022

उत्तर रेलवे पर राजभाषा पखवाड़े का आयोजन

उत्तर रेलवे मुख्‍यालयए बड़ौदा हाउसए नई दिल्‍ली में 15 सितम्बर से 25 सितम्बर तक राजभाषा पखवाड़ा मनाया जा रहा है । इस पखवाड़े के दौरान राजभाषा संबंधी विभिन्‍न कार्यक्रम जैसे विचार.गोष्‍ठीए हिंदी निबंधए हिंदी वाक्ए हिंदी टिप्पण एवं प्रारूप लेखनए शब्‍द ज्ञान तथा हिंदी प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिताए अधिकारियों के लिए हिंदी डिक्‍टेशन कार्यशाला के अलावा हिंदी कार्यशाला एवं यूनिकोड आधारित हिंदी कंप्‍यूटर कार्यशालाए सांस्‍कृतिक कार्यक्रम और राजभाषा वार्षिक समारोह का भी आयोजन किया जाएगा ।

15 सितम्बर को उत्‍तर रेलवे मुख्‍यालय बड़ौदा हाउस के कांफ्रेंस हाल में अपर महाप्रबंधक अनूप साहू ने दीप प्रज्‍जवलन कर पखवाड़ा का उद्घाटन किया। उन्‍होंने सभी से पखवाड़ा के दौरान अपना सारा सरकारी कामकाज हिंदी में करने का आह्वान किया। इस अवसर पर उन्‍होंने महाप्रबंधकए उत्‍त्‍र रेलवे का संदेश भी जारी किया। उप महाप्रबंधक राजभाषा मेहरबान सिंह नेगी ने उद्घाटन में उपस्थित सभी विभागाध्‍यक्षोंए अधिकारियों आदि का स्‍वागत करते हुए पखवाड़ा के दौरान आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए सभी से इसमें बढ़ चढ़ कर भाग लेने का अनुरोध किया।

हिंदी दिवस के उपलक्ष्‍य में रेल मंत्री सदानंद गौड़ा तथा गृहमंत्री राजनाथ सिंह के संदेशों को भी पढ़कर सुनाया गया जिसमें हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग करने का आह्वान किया गया ।

कार्यक्रम के दूसरे चरण में “कंप्‍यूटर युग में हिंदी का महत्‍व” विषय पर एक विचार गोष्‍ठी आयोजित की गई । गोष्‍ठी में निदेशक राजभाषा रेलवे बोर्ड के पी सत्‍यानंदन ने मुख्‍य वक्‍ता की भूमिका निभाई तथा अधिकारियों व कर्मचारियों का राजभाषा के विषय में मार्गदर्शन भी किया गया । उन्‍होंने सभी से हिंदी की प्रकृति के अनुरुप सरल और आम बोलचाल की भाषा का प्रयोग करने को कहा। साथ ही बताया कि कंप्‍यूटर में यूनिकोड के आगमन से हिंदी में काम करना बहुत ही सरल व आसान हो गया है । इसके उपयोग से अब बड़ी आसानी से हिंदी में टाइप व ई.मेल तथा इंटरनेट में कार्य किया जा सकता है ।

उद्घाटन समारोह तथा विचार गोष्‍ठी में बड़ी संख्‍या में अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post सीमा सुरक्षा बल मुख्यालय में धूमधाम से मना ‘हिन्दी दिवस समारोह’
Next post बेटे ने की, पिता की हत्या