December 2, 2022

उपराज्यपाल ने मुख्य सचिव तथा अन्य अधिकारियों को प्रभावित लोगों को तुरन्त राहत प्रदान करने के दिए स्पष्ट निर्देश

दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने रंगपुरी में हुई तोडफोड से प्रभावित लोगों से मुलाकात की तथा उनको तत्तकाल सहायता प्रदान करने का आ”वासन भी दिया। उन्होने कहा कि सरकार उनकी समस्याओं का दीर्घकालीक समाधान करने पर विचार करेगी।

उपराज्यपाल महोदय ने दिल्ली के मुख्य सचिव तथा संबंधित अधिकारियों को तोडफोड से प्रभावित लोगों को तत्तकाल सहायता प्रदान करने के कडे निर्देश दिए। उन्होने मुख्य सचिव, मंडल आयुक्त तथा संबंधित उपायुक्त को प्रभावित लोगों को सहायता सुनिश्चितकरने के लिए कहा। जंग ने मंडल आयुक्त तथा उपायुक्त को घटना स्थल पर उपस्थित रहकर प्रभावित लोगों को दी सहायता की निगरानी करने के निर्देश भी दिए।

उपराज्यपाल कार्यालय के एक प्रतिनिधि ने 27 नवम्बर की रात को प्रदान की जा रही सहायता को देखने के लिए घटना स्थल का दौरा भी किया।

उपराज्यपाल को प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार प्रभावितों को सहायता प्रदान करने के लिए घटना स्थल पर जो कार्यवाही की गई है , वो इस प्रकार है —-

1. प्रभावित लोगों को आश्रय प्रदान करने के लिए घटना स्थल पर टेंट लगा दिए गए है। उपराज्यपाल ने निर्देश दिए है कि वृद्ध, महिलाएं तथा बच्चों को पहले आश्रय प्रदान किया जाए। अब तक 70 परिवारों को आश्रय मिल गया है। सूर्यअस्त तक अधिक से अधिक परिवार टेंटों में स्थानांतरित हो जाएंगे।

2. प्रभावित लोगों को दरी और कम्बल उपलब्ध कराए गए हैेेें। घटना स्थल पर शौचालय आदि चालू किए जा रहे है। तीन मोबाईल टाॅयलेट लगा दिए गए हैे ज्यादा शौचालयों का प्रबंध किया जा रहा हैे

3. पीने के पानी और खाने के पैेकेट आदि प्रभावित लोगों को दिए जा रहे है । 27 नवम्बर को 300 से ज्यादा लोगों के लिए खाने का प्रबंध किया गया। 28 नवम्बर की सुबह ना”ता आदि का भी सुचारू रूप से प्रबंध किया गया

4. 27 नवम्बर को घटना स्थल पर एम्बुलेंस भेज दी गई। जो वहां उपलब्ध है। उचित मात्रा में दवाईयों से युक्त यह एम्बुलेंस प्रभावित लोगों को सहायता उपलब्ध कराने में पूरी तरह सक्षम है। जरूरत अनुसार और अधिक एम्बुलेंस की व्यवस्था की जा रही है।

5. सिविल डिफेंस के कार्यकताओं का एक दल 24 घंटे घटना स्थल पर मौजूद है।

6. एस.डी.एम. चाणक्यपुरी अपने तुरन्त सहायता दल वाहन के साथ घटना स्थल पर मौजूद है।

उपराज्यपाल ने संबंधित उपायुक्त तथा उनकी पूरी टीम को निर्देश दिए कि उपरोक्त प्रबंधों के होने तक वह घटना स्थल पर रहेगी। उपराज्यपाल ने मुख्य सचिव तथा मंडल आयुक्त को निर्देश दिए कि वह इस पूरी कार्रवाही की देख रेख करें और सभी जरूरी सहायता और प्रबंध सुनिश्चित करें।

उपराज्यपाल ने सर्दी के मौसम को देखते हुए रंगपुरी पहाडी पर हुई तोडफोड पर गम्भीरता से विचार किया है। उन्होने कहा कि प्रभावित लोगों को तत्काल राहत प्रदान की जा रही है। वह इस मामले को गम्भरीता से देखेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post KIDNAPPING CUM MURDER CASE SOLVED BY DELHI POLICE
Next post कुछ विशेष रेलगाड़ियों के फेरों में वृद्धि