December 3, 2022

एशिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक मार्केट का होगा कायाकल्प

उत्तरी दिल्ली नगर निगम में निर्माण समिति के अध्यक्ष प्रवेश वाही व पर्यावरण प्रबंधन सेवाएं समिति के अध्यक्ष विजय प्रकाश पांडेय ने दिनांक 25 अगस्त को शहरी क्षेत्र स्थित निगम की प्राचीन लाजपत राय मार्केट जो कि वर्ष 1958 की बनी है और एशिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक मार्केट मानी जाती है, के अंदर सड़कों, शौचालयों, प्रकाश व्यवस्था तथा वहाॅं की साफ-सफाई व्यवस्था का संयुक्त निरीक्षण किया जिसमें शहरी क्षेत्र के उपायुक्त हेमेन्द्र कुमार, मुख्य अभियंता नौरंग सिंह सहित संबंधित विभाग के प्रमुख अधिकारी व मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश अरोड़ा, रामेश बजाज, विश्वनाथ कपूर, के.के. लोनियल एवं बलबीर सिंह वर्मा उपस्थित थे।

उन्होंने दौरे के दौरान मार्केट की सड़कों की स्थिति काफी खराब पाया और इसे जल्द-से-जल्द ठीक करने हेतु अभियांत्रिक विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त मार्केट के शौचालय जो कि काफी बदतर स्थिति में थे और वहाॅं पर आने-जाने वाले लोगों को इससे काफी परेशानी होती है, इसके लिए अधिकारियों को फटकार लगायी और निर्देश दिया कि शौचालयों के पाॅट, उनमें पानी आदि की सुविधा को बेहतर किया जाए जिससे कि मार्केट के दुकानदार व यहाॅं आने वाले ग्राहकों को इससे परेशानी न हो। इसके अतिरिक्त अध्यक्ष ने मार्केट के मध्य में एक अन्य बड़े आधुनिक शौचालय के निर्माण के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिया।

प्रवेश वाही व पांडेय ने बताया कि निरीक्षण के दौरान मार्केट में लाईटों की स्थिति संतोषजनक नहीं पायी गयी और जगह-जगह पोलों की आवश्यकता महसूस की गयी। इसके लिए संबंधित बिजली विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया है जहाॅं पोलों की आवश्यकता है वहाॅं पर अतिशीघ्र नये पोल लगाये जाने की व्यवस्था करें। ताकि इतने बड़े मार्केट में जनता को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post दिल्ली के कई इलाको से पकड़ी गई अवैध शराब, अब तक 36924 अवैध शराब की बोतलें बरामद
Next post सोनीपत में भी आया लव जेहाद का मामला ..