October 2, 2022

एसपी वसीम अकरम ने किया साइबर क्राइम थाना झज्जर का उद्घाटन

झज्जर: साइबर अपराधों की रोकथाम तथा गहनता से जांच पड़ताल के लिए झज्जर शहर में जिला स्तर का साइबर थाना स्थापित किया गया है। शुक्रवार एक जुलाई को झज्जर शहर में श्रीराम पार्क के पास एसपी वसीम अकरम के कर कमलों द्वारा साइबर थाना का विधिवत शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक झज्जर भारती डबास, डीएसपी मुख्यालय झज्जर रविन्द्र कुंडू, डीएसपी झज्जर राहुल देव, एसएचओ सिटी झज्जर शेर सिंह व अन्य पुलिस कर्मचारी मौजूद रहे। बदलते वक्त में साइबर अपराध बड़ी समस्या के रूप में उभरा है। साइबर क्राइम की रोकथाम तथा साइबर अपराध के मामलों की गहनता एवं तत्परता से जांच पड़ताल के लिए झज्जर में साइबर थाना खोला गया है। इस थाने के लिए पूरी तरह से एक अलग विशेषज्ञ टीम तैयार की गई है। उद्घाटन के पश्चात थाना का बारीकी से निरीक्षण करते हुए एसपी श्री वसीम अकरम ने थाना में की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। थाना में उपलब्ध कंप्यूटर, फर्नीचर व अन्य उपकरणों तथा मूलभूत जरूरतों का जायजा लेते हुए उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर एसपी श्री वसीम अकरम ने कहा कि मौजूदा समय में साइबर क्राइम एक चुनौती साबित हो रहा है। हरियाणा सरकार द्वारा साइबर अपराधों को रोकने के लिए राज्य के सभी जिलों में साइबर अपराध थाने खोलने बारे दिशा निर्देश दिए गए थे। जिनके तहत झज्जर में जिला स्तर का साइबर अपराध थाना खोला गया है। इसमें जिला के विभिन्न थानों में दर्ज होने वाले साइबर अपराधों की गहनता से जांच पड़ताल की जाएगी। साइबर क्राइम की रोकथाम तथा वांछित दोषियों की धरपकड़ के लिए झज्जर शहर में साइबरक्राइम थाना खोला गया है। एडवांस सॉफ्टवेयर और एक्सपर्ट टेक्निकल स्टाफ के जरिये यहां से साइबर क्राइम पर कंट्रोल करने के साथ-साथ गहनता से अनुसंधान का कार्य भी किया जाएगा। इस थाना में ऑनलाइन ठगी, हैकिंग, बैंकों से धोखाधड़ी, एटीएम पिन पूछकर फ्रॉड करना, आईटी एक्ट आदि अपराधों से निपटने के लिए पुलिस की विशेषज्ञ टीम द्वारा गहनता से कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा इस थाने में ही जिला में हुए साइबर क्राइम से संबंधित एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकेगी। झज्जर में साइबर क्राइम थाना खुलने से आम लोगों को काफी सुविधा होगी। साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित टीम द्वारा आम लोगों को साइबर अपराधों से सजग रहने के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। ताकि लोग साइबर अपराधों का शिकार होने से बच सकें। उन्होंने बताया कि थाना के सुचारू संचालन के लिए थाना प्रबन्धक सहित पर्याप्त संख्या में तकनीकी व अन्य स्टाफ की तैनाती कर दी गई है। थाना की कार्यकुशलता को दुरुस्त बनाए रखने के लिए भारती डबास अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक झज्जर को थाना के पर्यवेक्षण अधिकारी की जिम्मेवारी सौंपी गई है।

इंस्पैक्टर सतीश कुमार होंगे साइबर क्राइम थाना झज्जर के प्रथम थाना प्रबंधक

झज्जर शहर में श्रीराम पार्क के पास खोले गए जिला के प्रथम साइबर क्राइम थाना में प्रशिक्षित स्टाफ की तैनाती के संबंध में एसपी श्री वसीम अकरम आईपीएस द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। थाना के लिए एसएचओ व अनुसंधान अधिकारियों सहित सहित अन्य स्टाफ की नियुक्ति के आदेश जारी किए हैं। साइबर क्राइम थाना झज्जर के प्रथम थाना प्रबंधक की जिम्मेवारी निरीक्षक सतीश कुमार को सौंपी गई है। उनकी सहायता के लिए उप निरीक्षक दीपक कुमार व महिला सहायक उप निरीक्षक मुनेश को भी तैनात किया गया है। वहीं थाना के प्रथम एमएचसी (मुंशी) के तौर पर मुख्य सिपाही राजेश कुमार को तैनात किया गया है। थाना में एसएचओ व अनुसंधान अधिकारियों सहित 15 पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों की तैनाती की गई है। साइबर क्राइम थाना झज्जर में विशेष रुप से साइबर क्राइम से संबंधित जानकारी रखने वाले एवं विशेष रूप से प्रशिक्षित कर्मचारियों की तैनाती की गई है। आमजन की सुविधा को मध्येनजर रखते हुए थाना में सम्पर्क के लिए साइबर क्राइम थाना झज्जर के एसएचओ के पास 8930500702 तथा मुंशी (एमएचसी) के पास 8930500554 मोबाइल नंबर उपलब्ध करवाए गए हैं।

ShareShare on Google+0Pin on Pinterest0Share on LinkedIn0Share on Reddit0Share on TumblrTweet about this on Twitter0Share on Facebook0Print this pageEmail this to someone

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post उप निरीक्षक किरण देवी ने एक कविता के माध्यम से नशा के दुष्परिणामों के प्रति किया सजग
Next post पशु व्यापारी से छीना झपटी के मामले में एक आरोपी गिरफ्तार