December 4, 2022

कला, संस्कृति एवं भाषा विभाग करेगा राजधानी में विभिन्न सांस्कृति कार्यक्रमों का आयोजन

दिल्ली सरकार के कला, संस्कृति एवं भाषा विभाग तथा साहित्य कला परिषद की ओर से कमानी आॅडिटोरियम, नई दिल्ली में आयोजित तीन दिवसीय (7 से 9 अगस्त) शास्त्रीय संगीत के ठुमरी महोत्सव के आयोजन के आज तीसरे अंतिम दिन राजन साजन मिश्रा की शानदार जोड़ी, सुप्रसिद्ध गायिका सिद्धेश्रवरी की बेटी सविता देवी और सबसे युवा गायक नितिन शर्मा अपनी प्रस्तुति देंगे।

कला, संस्कृति एवं भाषा विभाग की ओर से आयोजित इस तीन दिवसीय ठुमरी कार्यक्रम का उद्घाटन दिल्ली के उप-राज्यपाल नजीब ने किया। इस अवसर पर दिल्ली के मुख्य सचिव एस के श्रीवास्तव मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे जबकि समारोह की अध्यक्षता विभाग के सचिव एस. एस. यादव ने की।

कला, संस्कृति एवं भाषा विभाग के सचिव एस.एस. यादव ने कहा कि कला का हमारे जीवन में एक बहुत ऊंचा स्थान है। उन्होंने बताया कि इस सुगम शास्त्रीय गायन व संगीत पर आधारित उत्सव में पूरब अंग गायकी के उस्ताद और इस विद्या में उभरती हुई प्रतिभाएं एक साथ अपनी प्रस्तुति देंगी। उन्होंने यह भी कहा कि समय के लम्बे अंतराल में ठुमरी संगीत से कई प्रकार के संगीत जैसे दादरा, चेटी, होरी, कजरी, सावन और झूला आदि का जन्म हुआ है। उन्होंने कहा कि कला, संस्कृति एवं भाषा विभाग 68वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी में अनके सांस्कृति कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इनमें प्रभात फेरिया तथा सेन्ट्रल पार्क और दिल्ली हाॅट में ज’ने आज+ादी आदि होंगे।

पहले दिन समारोह की शुरुआत सुप्रसिद्ध शास्त्रीय गायक उस्ताद रजा अली खान ने ‘बलम जी जाय बसे किस देश से की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा आज एक सप्ताह चलने वाली स्वतंत्रता दिवस उत्सव की हुई शुरूआत
Next post Kavi Sammelan tomorrow i.e. 10th August, 2014 (Sunday) at 5:00 P.M. at Pyare Lal Bhawan, Bahadur Shah Zafar Marg, (ITO) New Delhi