December 4, 2022

काॅमनबेल्थ गेम्स के कोविड सेंटर में महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग वार्ड होंगे- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने काॅमनबेल्थ गेम्स में बनाए जा रहे करीब 500 बेड के कोविड सेंटर का आज दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि काॅमनबेल्थ गेम्स में अभी 480 बेड का कोविड सेंटर बनाया जा रहा है। इस सेंटर में महिलाओं और पुरुषों के लिए अगल-अलग वार्ड हैं। डाॅक्टर और नर्सों को रहने की व्यवस्था भी सेंटर में ही की गई है। उन्होंने कहा कि आईएलबीएस अस्पताल में कल (02 जुलाई) देश के पहले प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन किया जाएगा। इस दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कोविड सेंटर की तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि काॅमनबेल्थ गेम में यह 480 बेड का कोविड सेंटर बनाया जा रहा है। इसे एलएनजेपी अस्पताल के साथ जोड़ा जाएगा। दिल्ली में बहुत बड़े स्तर पर बेड को बढ़ाया जा रहा है। यहां पर महिलाओं और पुरुषों के लिए अगल-अलग वार्ड हैं। उपर डाॅक्टर और नर्स के लिए रहने की जगह भी है। पिछले महीने के मुकाबले इस समय दिल्ली में कोरोना के केस कम होते जा रहे हैं। अब थोड़ी स्थिरता नजर आ रही है और स्थिति नियंत्रण में होती जा रही है। मै उम्मीद करता हूं कि इतने बेड जो बना रहे हैं, इनकी जरूरत ही न पड़े। लेकिन यदि जरूरत पड़ती है, तो हमारे प्रयास में किसी भी तरह की कमी नहीं रहेगी। हम आगे और भी तैयारी करते रहेंगे, ताकि केस बढ़ते हैं, तो किसी को बेड की दिक्कत न हो।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि यहां पर अभी करीब 500 बेड होंगे। डाॅक्टर्स फाॅर यू एनजीओ का इसमें सहयोग रहेगा। इस एनजीओ ने शहनाई बैंक्वेट हाॅल में भी सहयोग दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि पूरे दिल्ली के अंदर कई और बैंक्वेट हाॅल लिए जा रहे हैं। काॅमनबेल्थ गेम्स में करीब 500 बेड बनाने की तैयारी है। उन्होंने कहा कि हमारी तैयारियां जारी रहेंगी। हालांकि अब केस आने कम हो गए हैं। मसलन, 23 जून को करीब 4 हजार केस आए थे और कल-परसांे में 2000 से 2100 केस आए हैं। अब केस लगभग आधे हो गए हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हो सकता है कि बढ़ाए जा रहे बेड की जरूरत न पड़े और यदि जरूरत पड़ती है, तो हम इसके लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि यह वायरस ऐसा है कि इसके बारे में किसी को कुछ नहीं पता है। कब यह बढ़ जाएगा और कब घट जाएगा, यह किसी के लिए आंकलन करना बड़ा मुश्किल है। इसलिए हमें उसकी तैयारी करके चलनी है। जांच अधिक होने के बावजूद केस कम आने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह दोनों ही अच्छे संकेत हैं। अब मरीज काफी ठीक हो रहे हैं। आज की तारीख में 87 हजार केस में से करीब 58 हजार लोग ठीक हो चुके हैं। ज्यादातर लोग अपने घर पर इलाज कराते हुए ठीक हुए हैं। पिछले कुछ दिनों से मौतें कम हो गई हैं। पिछले महीने, एक दिन 125 लोगों की मौत हो गई थी, लेकिन अब 60 से 65 लोगों की मौत हो रही है। इसे अब और कम करना है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन कल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post कर्मचारियों को जल्द से जल्द दिया जाएगा बकाया वेतन – जय प्रकाश
Next post प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार गरीबों के लिए बड़ी राहत,80 करोड़ से अधिक गरीबों को मिलेगा लाभ – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान