December 4, 2022

केजरीवाल सरकार का ऐतिहासिक फैसला, वैट में अब तक की सबसे बड़ी कटौती, दिल्ली में 8.36 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा डीजल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में वृहस्पतिवार को हुई बैठक में दिल्ली कैबिनेट ने अर्थ व्यवस्था को गति देने के लिए ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए डीजल पर लगने वाले वैट में भारी भरकम कटौती कर दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली कैबिनेट ने डीजल पर लगने वाले वैट में 13.25 प्रतिशत की कटौती करने का निर्णय लिया है। अभी तक दिल्ली में डीजल पर 30 प्रतिशत वैट लग रहा था, जिसे घटा कर 16.75 प्रतिशत कर दिया गया है। वैट में कटौती से डीजल की कीमत में 8.36 रुपये की कमी आएगी। कल तक दिल्ली में जो डीजल 82 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था, अब वह 73.64 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि डीजल के वैट में कटौती का निर्णय दिल्ली की अर्थ व्यवस्था को आगे ले जाने में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली की अर्थ व्यवस्था को गति देने के लिए जाॅब पोर्टल शुरू करने और रेहड़ी-पटरी वालों को अपना काम शुरू करने की अनुमति देने समेत कई कदम उठाए हैं।

*हमारे सामने अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने की सबसे बड़ी चुनौती- अरविंद केजरीवाल

दिल्ली कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि अपनी दिल्ली के दो करोड़ लोगों और हम सब ने मिल कर बड़ी सावधानी और कड़ी मेहनत करके कोरोना पर काफी हद तक काबू पा लिया है, लेकिन अभी हमें निश्चिंत नहीं होना है। कोरोना कभी भी बढ़ सकता है। इसलिए अभी हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क लगाने समेत सभी सावधानियां बरतनी होगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है कि किस तरह अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाया जाए। सभी फैक्ट्री, इंडस्ट्री और धंधे बंद हो गए हैं। लोगों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली के लोगों ने बड़ी-बड़ी चुनौतियों को स्वीकार करके उसे जीता है। मैं समझता हूं कि हम सब लोग मिल कर इस अर्थ व्यवस्था की चुनौती को भी जीतेंगे।

*डीजल के दाम अधिक होने से लोगों को तकलीफ हो रही थी, दिल्ली निवासियों की मांग पर वैट में कटौती की गई- श्री अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज सुबह दिल्ली कैबिनेट बैठक हुई थी। उसमें एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। मुझे विश्वास है कि यह निर्णय दिल्ली की अर्थ व्यवस्था को आगे ले जाने में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में डीजल के दाम अभी तक काफी अधिक थे। दिल्ली में कल डीजल का दाम 82 रुपये प्रति लीटर था। आज दिल्ली की कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि डीजल के उपर वैट के रेट 30 प्रतिशत से घटा कर 16.75 प्रतिशत कर दिए जाएंगे। वैट में यह काफी बड़ी कटौती की जा रही है। इस भारी भरकम कटौती के बाद दिल्ली में डीजल के दाम 8 रुपये 36 पैसे कम हो जाएंगे। कल तक जो डीजल 82 रुपये में मिल रहा था, अब वह डीजल 73 रुपये 64 पैसे में मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत से उद्यमियों, व्यापारियों और दिल्ली के निवासियों की तरफ से यह मांग आ रही थी कि डीजल के दाम अधिक होने की वजह से सभी को तकलीफ हो रही है। लोगों के बजट पर असर पड़ रहा है। मैं समझता हूं कि इस निर्णय से दिल्ली की अर्थ व्यवस्था को गति देने में बहुत बड़ी मदद मिलेगी।

*अब तक जाॅब पोर्टल पर 2,04,785 नौकरियां पोस्ट की गईं और 3,22,865 लोगों ने नौकरी के लिए आवेदन किया- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले एक सप्ताह से दिल्ली सरकार ने दिल्ली की अर्थ व्यवस्था को गति देने के लिए कई कदम उठाया हैं। मसलन, हमने सोमवार को ऐलान किया था कि रेहड़ी-पटरी वालों को काफी तकलीफ हो रही है, इसलिए रेहड़ी-पटरी वालों को अपना काम शुरू करने के लिए अनुमति दी गई। दिल्ली सरकार ने एक जाॅब पोर्टल शुरू किया है। दिल्ली में बहुत सारे व्यापारी और उद्यमी हैं, जिनकी फैक्ट्री और दुकानें कोरोना के दौरान बंद हो गई थी, जिसके कारण वहां काम करने वाले लोग अपने-अपने गांव चले गए थे। और अभी लौट कर नहीं आए हैं। हालांकि लोग धीरे-धीरे लौट कर आ रहे हैं। इसलिए फैक्ट्रियों और दुकानदारों को काम करने वालों की कमी हो रही है। ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो काम करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं है कि वे काम करने के लिए कहां जाएं। जो काम देना चाहते हैं और जो काम करना चाहते हैं, उन सभी लोगों को आपस में मिलाने के लिए हमने जाॅब पोर्टल शुरू किया था। मुझे बहुत खुशी है कि जाॅब पोर्टल पर बहुत ज्यादा रिस्पाॅस आ रहा है। जाॅब पोर्टल के शुरू हुए अभी तीन-चार दिन ही हुए हैं और अब तक करीब 7,577 कंपनियों या काम देने वालों ने पंजीकरण किया है और इसमें अभी तक 2,04,785 नौकरियां आई हैं और 3,22,865 लोगों ने नौकरी के लिए आवेदन किया है।

*अगले कुछ दिनों में उद्यमियों और व्यापारियों से बात कर उनकी समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करेंगे- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कल एक टीवी चैनल पर एक जिंस बनाने वाली फैक्ट्री का संचालक बता रहा था कि उसके पास पहले 35 लोग काम कर रहे थे, लेकिन अब केवल 3 लोग बचे हैं। उसे लोग नहीं मिल रहे थे। इसलिए वह फैक्ट्री शुरू नहीं कर पा रहा था। लेकिन, जब से जाॅब पोर्टल आया है। उस पर उसने अपना पंजीकरण किया। इसके बाद अब तक उसे 190 से अधिक लोग नौकरी के लिए संपर्क कर चुके हैं। मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे लगता है कि इस कदम से अपनी अर्थ व्यवस्था को बहुत अधिक गति मिलेगी। मैं दिल्ली के सभी व्यापारियों और उद्यमियों से अपील करता हूं कि आइए सभी लोग मिलकर एक बार फिर अपनी अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाएं। सभी दुकानदारों और व्यापारियों से अपील करता हूं कि वे अपनी दुकानें खोलें। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, मास्क पहन कर रखें और सभी अपना कामकाज शुरू करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में मैं जूम काॅल और वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बड़ी संख्या में उद्यमियों और व्यापारियों आदि से मिलने जा रहा हूं, ताकि उनकी और कोई समस्या है, तो उसे मिल कर ठीक करने की कोशिश कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post आम आदमी पार्टी के नेता दिल्ली नगर निगम व पार्षदों पर लगाए गए आरोपों के लिए मांगें माफी – महापौर, जय प्रकाश
Next post दिल्ली सरकार के कैबिनेट के निर्णय को उप राज्यपाल ने खारिज किया, दिल्ली पुलिस के पैनल को लागू करने के दिए आदेश