December 7, 2022

छठी वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप इस बार भारत में

छठी वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप इस बार भारत में हो रही है। सात से नौ दिसंबर तक मुंबई में होने जा रही इस विश्व प्रतियोगिता में 48 देशों के बॉडी बिल्डर भाग लेंगे। दिल्ली से ही आठ लड़के लड़कियां हैं जो अपनी बॉडी बिल्डिंग का जौहर दिखाएंगे। आज रशियन सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में इंडियन बॉडी बिलडर्स फेडरेशन ने इसका एलान किया।

– मुंबई में होने जा रही वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप में अब कुछ ही दिन बाकि हैं, तो अपनी मसल्स को और ज़्यादा आकर्षक और मज़बूत बनाने के लिए ये बॉडी बिल्डर आजकल घंटों तक जिम में मेहनत कर रहे हैं।

गौरव, बॉडी-बिल्डर, ने बतया की मैं आजकल चार से पांच घंटे का वर्क-आउट जिम में कर रहा हूँ। मैं ग्लैडरैग्ज़ मिस्टर इंडिया हूँ अभी, और काफी मेहनत कर रहा हु, पहली बार चैम्पियशिप में भाग लूंगा।
लड़कियां अपनी खूबसूरती और सौम्यता के लिए जानी जाती हैं, भारत में आम तौर पर लड़कियां इस स्पोर्ट में नज़र नहीं आती थीं, मगर इस वर्ल्ड चैम्पियनशिप में दिल्ली की ये बॉडी बिल्डर्स भी अपनी मेहनत का लोहा मनवाने को तैयार हो रही हैं।

जिनि गोगिया, बॉडी बिल्डर, ने बताया की लड़कियां भी बॉडी बिल्डिंग कर सकती हैं, इसमें बॉडी खराब नहीं होती, बल्कि मॉडल फ़िज़िक बॉडी बिल्डिंग में आपकी बॉडी और ज़्यादा खूबसूरत हो जाती है, फिटनेस अच्छी रहती है।
इस चैम्पियनशिप में अड़तालीस देशों के बॉडी बिल्डर्स शामिल होंगे, भारत के करीब तीस प्रतियोगी उतरेंगे।

अरविन्द मधोक, उपाध्यक्ष, इंडियन बॉडी बिलडर्स फेडरेशन, ने बताया की 48 देशों से पार्टिसिपेंट्स की कन्फर्मेशन आई, इस चैम्पियनशिप का चार से पांच करोड़ का बजट है।
बॉडी बिल्डिंग ऐसा खेल है जो हर एक खेल के खिलाडी के लिए फिटनेस में मददगार है, लेकिन खेल को सरकारी मदद नहीं मिलती क्योंकि अभी इसे ओलिंपिक्स में शामिल नहीं किया गया है। मगर फिर भी जिन्हे इसका जूनून है वो खूब मेहनत करते हैं, ये काफी महंगा भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post दिल्ली फिर हुई शर्मशार, युवती से होटल में गैंग रैप
Next post सेंसेक्स 267 अंकों की तेजी से रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा