December 3, 2022

जे.जे.क्लस्टरों में रहने वाली महिलाओं तथा बच्चों हेतु स्वास्थ्य जाँच शिविर

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् द्वारा 19 तथा 20 जुलाई, 2014 ;शनिवार एवं रविवारद्ध को प्रातः 10.00 बजे से सांय 5.00 बजे तक जे.जे. क्लस्टर विवेकानन्द कैम्प, चाणक्य पुरी में एक विशेष स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन किया जा रहा है । इस विशेष अभियान द्वारा इस क्लस्टर में रहने वाले 300 परिवारों को लिया जायेगा तथा 500 बच्चे तथा 21 वर्ष की आयु तक के वयस्क लाभान्वित होंगे ।

इस संदर्भ में पहले भी दो स्वास्थ्य शिविरों, तालकटोरा स्टेडियम के समीप जे.जे. क्लस्टर, तथा दूसरा न्यू मोती बाग के समीप शंकर कैम्प पर दिनाँक 12 जुलाई, 2014 को सपफलतापूर्वक आयोजन किया गया था।

एनडीएमसी क्षेत्रा के अन्तर्गत सभी जे.जे. क्लस्टरों को अगले 5-6 मासों के दौरान इस प्रकार के कार्यक्रमों को कवर करने की योजना की है।

एनडीएमसी अध्यक्ष जलज श्रीवास्तव ने कहा कि एनडीएमसी ने अपने क्षेत्रा के अन्तर्गत आने वाले विभिन्न जे.जे.क्लस्टरों में रहने वाले नागरिकों के लिए स्वास्थ्य जाँच अभियान आरम्भ किया है। जिसमें मुख्य रूप से शिशुओं, बच्चों तथा 21 वर्ष की आयु के वयस्कों में पौष्टिकता स्तर तथा स्वास्थ्यता बनाये रखने पर केन्द्रित किया है। इस विशेष स्वास्थ्य जाँच अभियान में गर्भवती महिलाओं तथा स्तनपान कराने वाली माताओं को भी सम्मिलित किया है। निवासियों की प्रतिक्रिया तथा आवश्यकता के आधर पर एक अथवा दो दिन के लिए एनडीएमसी क्षेत्रा के जे.जे. क्लस्टरों में बच्चों/माताओं के मध्य कुपोषण तथा अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाने के लिए न.दि.न.परिषद् के डाक्टरों का एक दल डायग्नोस्टिक टूल के साथ अभियान चलायेंगे। प्रत्येक बच्चे का मैडिकल रिकार्ड तथा डायग्नास्टिक डाटा बनाया जाएगा तथा पूर्ण मैडिकल इन्टरवेन्शन तथा पफाॅलो-अप का विश्लेषण किया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post सचिन-गावस्कर से आगे निकले रहाणे
Next post राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली सरकार के बजट 2014-15 के मुख्य बिन्दु