December 4, 2022

झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालो के लिए विशेष जाॅंच शिविर

नई दिल्ली की सांसद एवं नई दिल्ली नगरपालिका परिषद्-सदस्य, मीनाक्षी लेखी ने 21 जुलाई को चाणक्यपुरी स्थित विवेकानंद जे.जे.कलस्टर में नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् द्वारा आयोजित एक विशेष जाॅंच शिविर का उद्घाटन किया । इस अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के अध्यक्ष, जलज श्रीवास्तव और दिल्ली कैंट के विधायक एवं पालिका परिषद् सदस्य- सुरेंद्र सिंह उपस्थित थे ।

इस अवसर पर सांसद एवं विधायक ने यहाॅं जे.जे.कलस्टर बस्तियांे में मुख्य रूप से स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के सुधार हेतु ध्यान दिए जाने पर जोर दिया ।

उन्होंने यह भी बताया कि जे.जे.कलस्टर में रहने वाले सभी नागरिकों के जीवनयापन की स्थितियों के सुधार के लिए कई कदम उठाए गए है, जिनमें कई नई तकनीको का प्रयोग किया जा रहा है, जिसमें रक्षा अनुसंधान एवं विकास सगठंन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित जैविक शौचालयों की स्थापना भी शमिल है ।

इस स्वास्थ्य शिविर के आयोजन में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के चिकित्सा सेवा विभाग के नौ डाक्टरों और 14 अन्य चिकित्सा कर्मियों ने भाग लिया तथा इन्होंने 368 व्यक्तियों की जाॅंच की जिनमें 235 बच्चें भी शामिल थे ।

इस शिविर में जाॅंच के लिए आने वाले व्यक्तियों की खून में कमी, डायाबीटीज, दातों की जाॅंच, वजन, कद और रक्तचाप की भी जाॅंच की गई ।

इस जाॅच के आॅकडों का रिकार्ड रखा जाएगा और विशलेषण भी किया जाएगा और इनके अनुसार चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी । इस स्वास्थ्य जाॅंच शिविर के अन्तर्गत शिशु, बच्चों और 21 साल तक के वयस्कों के पोषण एवं स्वास्थ्य स्तर पर विशेष ध्यान दिया जाएगा ।

नगरपालिका परिषद् इससे पूर्व दो दिनों के लिए तालकटोरा स्टेडियम के निकट झुग्गी-बस्ती और मोती बाग के निकट शंकर कैम्प में स्वास्थ्य जाॅंच शिविर लगा चुकी है ।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् की योजना है कि इन स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से पाॅंच-छह महिनों में नई दिल्ली क्षेत्र के सभी जे.जे.कलस्टर बस्तियों में रहने वाले सभी नागरिकों की जाॅंच पूरी की जा सके तथा उनके अनुसार उन्हें उपयुक्त इलाज उपलब्ध कराया जाए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post उत्तर बंगाल में काफी तेजी से इंसेफ्लाइटिस संक्रमण फैल रहा है
Next post पूर्वी दिल्ली नगर निगम में अब आसानी से होंगे नक़्शे पास- मेयर