October 2, 2022

दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने रानी बाग में 115 फीट ऊंचे तिरंगे का किया उद्घाटन

75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने रानी बाग क्षेत्र में 115 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज का उद्घाटन किया। मंत्री ने इस अवसर पर लोगों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे 500 झंडे पूरे दिल्ली में लगाए जाएंगे। गणतंत्र दिवस से पहले,भारत की आजादी के 75 साल पर ये झंडे लोगों में देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देंगे। जब भी लोग बाहर कदम रखें उन सभी को तिरंगा देख कर राष्ट्रवाद के प्रति भावना जागृत होती रहे।‌ सत्येंद्र जैन ने कहा कि सरकारी स्कूलों में देशभक्ति पर एक कोर्स शुरू किया जा रहा है और यह देश में ऐसा पहला पाठ्यक्रम होगा। यह कोर्स 27 सितंबर को शुरू किया जाएगा जो शहीद भगत सिंह का जन्मदिन है और उनके योगदान के प्रति श्रद्धांजलि रूर होगा।

दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने रानी बाग में हाई मास्क तिरंगा लहरा कर उद्घाटन किया। इस दौरान सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार देश में पहली बार देशभक्ति पर एक पाठ्यक्रम पढ़ाएगी, जो बच्चों में राष्ट्र के प्रति गर्व की भावना को बढ़ावा देगा। शहीद भगत सिंह के जन्मदिवस पर 27 सितंबर से उनके बलिदान को श्रद्धांजलि के तौर पर कोर्स शुरू होगा।

उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि हमें अपने स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को कभी नहीं भूलना चाहिए और उनसे सभी को सबक लेना चाहिए। हमारे पास यह इंगित करने की इच्छाशक्ति होनी चाहिए कि क्या सही है और क्या गलत। असली देशभक्ति ईमानदारी और निस्वार्थ में है और हमें अपने सार्वजनिक संस्थानों से बेईमानी और भ्रष्टाचार की जंजीरों को तोड़ना चाहिए जो हमारे देश को नष्ट कर रहे हैं।

सत्येंद्र जैन ने स्वास्थ्य कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि कोविड -19 से लड़ने में जनता के लिए चिकित्सा बिरादरी द्वारा किया गया बलिदान इस बात का आदर्श उदाहरण है कि देशभक्ति वास्तव में क्या है। गृह मंत्री ने दिल्ली सरकार के काम और शासन के प्रति लोगों के दृष्टिकोण के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार लोगों के लिए बुनियादी सुविधाओं की गुणवत्ता के बारे में बात करने वाली देश की एकमात्र सरकार है और हम उस संकल्प को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। दिल्ली@2047 राजधानी के पुनरुद्धार के लिए हमारा क्रांतिकारी पहल है।

ShareShare on Google+0Pin on Pinterest0Share on LinkedIn0Share on Reddit0Share on TumblrTweet about this on Twitter0Share on Facebook0Print this pageEmail this to someone

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post 20 अगस्त को पर्यावरणविद लेखक संजीव तिवारी की पुस्तक “विकास वर्सिस डेवलपमेंट ” का होगा विमोचन
Next post 56 BSF OFFICIALS CONFERRED WITH MEDALS ON 75th INDEPENDENCE DAY- 2021