November 26, 2022

दिल्ली के तीनों नगर निगमों ने डेंगू, मलेरिया व चिकुनगुनिया की रोकथाम हेतु शूरू किया महाअभियान

उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश और पूर्वी दिल्ली के महापौर श्री निर्मल जैन ने आज प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि दिल्ली की तीनों नगर निगम डेंगू, मलेरिया व चिकुनगुनिया की रोकथाम हेतु सभी वार्डों में 25 अगस्त से महाअभियान शुरू करेंगी।

उत्तरी दिल्ली के महापौर, श्री जय प्रकाश ने बताया कि दिल्ली में मानसून ने दस्तक दे दी है और लगातार हो रही बारीश डेंगू व मलेरिया उत्पति के लिए अनुकूल है और इस समय हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि दिल्ली की तीनों नगर निगम अपने सभी वार्डों में 25 अगस्त से 30 सितंबर तक महाअभियान चलाएंगी जिस में दिल्ली के सभी सांसद, सभी पार्षद व अन्य पदाधिकारी हिस्सा लेंगे। इस महाअभियान के अंतर्गत क्षेत्रों में दवाई का छिड़काव व जन जागरूकता जैसे कार्य किए जाएंगे।।
श्री जय प्रकाश ने बताया कि निगम डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के लिए उत्तरदायी मच्छरों की रोकथाम हेतु चरणबद्ध तरीके से कार्य कर रही है। पहले चरण में निगम कर्मचारी निरंतर घर-घर जा कर डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के लार्वा की जांच करने के साथ-साथ जागरूकता का कार्य भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा की अभी तक हमारे डीबीसी कर्मचारियों ने 7165882 घरो की जांच करने के साथ 204429 जगह पर मच्छर रोधी दवाओं का छिड़काव किया है। इसके साथ ही 21339 घरों में मच्छरों के लार्वा पाए गए और 16642 को नोटिस दिए गए हैं और 360 के चालान भी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि नागरिकों को जागरूक करने के लिए मुनादी के साथ हैंडबिल्स और स्टिकर बांटे जा रहे हैं। दूसरे चरण में जलाशयों में गम्बूजिया मछलियाँ छोड़ने का कार्य किया जाएगा ताकि मछरों की उत्पति जैविक रूप में समाप्त किया जा सके। तीसरे चरण में बडे़ नालें में दवाई छिड़कने का कार्य किया जाएगा।

जय प्रकाश ने बताया कि महापौर और अतिरिक्त आयुक्त (स्वास्थ्य) इस पूरे अभियाना की निगरानी करेंगे ताकि इस महाअभियान को सफल बनाया जा सके और डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के लिए उत्तरदायी मच्छरों की रोकथाम कि जा सके।
श्री जय प्रकाश ने कहा कि नगर निगम नागरिकों के स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील है इसलिए अपनी तरफ से सभी प्रयास कर रही है किंतु इसकी सफलता के लिए नागरिकों का सहयोग अत्यंत आवश्यक है चुकीं डेंगू ,मलेरिया एवं चिकनगुनिया के लिए उत्तरदायी एडीज़ मच्छर अधिकतर घरों के अंदर व उनके आसपास उत्पन्न होता है।
पूर्वी दिल्ली नगर निगम का महापौर श्री निर्मल जैन ने कहा की पूर्वी निगम ने मच्छर जनित रोगों की रोकथाम के लिए पूरी रणनीति तैयार कर उसके अनुसार कार्यवाई शुरू कर दी है। इसके अंतर्गत क्षेत्र का निरीक्षण कर ब्रीडिंग साइट पर दवाइयों का छिड़काव किया जा रहा है साथ ही जनता को डेंगू, मलेरिया एवं चिकुनगुनिया की रोकथाम के बारे में जागरूक भी किया जा रहा है।
महापौर, श्री निर्मल जैन ने दिल्ली सरकार द्वारा चलाये गए डेंगू रोधी अभियान के बारे में कहा की केवल नारो और विज्ञापनों के दम पर सकारात्मक परिणाम नही आते। मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए दिल्ली नगर निगम योजनाबद्ध रूप से कार्य करता है जिसका क्रेडिट दिल्ली सरकार ले लेती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post दिल्ली पुलिस के हैड कांस्टेबल ने एक शख्स को मारी गोली
Next post जीवन ज्योति फाउंडेशन के रक्तवीर ने रक्तदान करके बचाई मरीज की जान