November 26, 2022

दिल्ली पुलिस की ओर से महिलाओं की सुरक्षा के लिए ” हिम्मत ” एप की शुरुआत

नए साल पर दिल्ली पुलिस ने राजधानी की महिलाओं की सुरक्षा के लिए ‘हिम्मत’ की शुरुआत कर महिलाओं को नए साल का तोफह दिया है। साल के पहले दिन 1 जनवरी को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एक कार्यक्रम में ‘हिम्मत’ नामक इस मोबाइल एप्लीकेशन शुरुआत कर दिल्ली की महिलाओं को सुरक्षा को मध्यनज़र समर्पित किया है।

स्मार्ट फोन पर चलने वाले इस एप से संकट के दौरान महिलाएं किसी भी वक्त दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम से फौरन संपर्क कर सकेंगी। इसके जरिये मोबाइल उपभोक्ता 30 सेकेंड का ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिग भी कर सकेंगे। दिल्ली पुलिस के मुताबिक इस एप्लीकेशन की खासियत इसकी तेजी है। एप से चंद सेकेंड में महिला का लोकेशन ट्रेस किया जा सकेगा। तत्काल ही महिला की पूरी जानकारी और लोकेशन पुलिस के पास पहुंच जाएगी। एप के जरिये महिला शिकायतकर्ता और पुलिस कंट्रोल रूम चंद सेकेंड में एक-दूसरे से जुड़ जाएंगे। फिर लोकेशन ट्रेस कर पुलिस खतरे में पड़ी महिला के पास पहुंच जाएगी। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया एप पुलिस को अलर्ट कर सकता है।

इस एप्लीकेशन में तीन प्रकार के बटन हैं। इसे दबाने पर नजदीकी पुलिस स्टेशन, पीसीआर के साथ ही पुलिस कंट्रोल रूम को महिला के खतरे में होने की सूचना एसएमएस के जरिये पहुंच जाएगी। तेजी से हिलाने पर भी यह पुलिस कंट्रोल रूम को आपके खतरे की सूचना पहुंचा देगा। इस दौरान शिकायतकर्ता ऑडियो-वीडियो रिकार्डिग के जरिये आरोपी के खिलाफ सुबूत भी रिकार्ड कर सकती है। एप्लीकेशन डाउनलोड करते ही इसमें दो इमरजेंसी मोबाइल नंबर डालने होंगे। पावर बटन दबाते ही इनके पास भी अलर्ट पहुंच जाएगा।

शिकायतकर्ता तक पहुंचने के लिए पुलिस और परिजन के अपने-अपने स्तर पर सक्रिय होने से मुलजिम को दबोचने में आसानी मिलेगी। पुलिस अधिकारी के मुताबिक यह एप्लीकेशन आम लोगों और पुलिस में बेहतर तालमेल भी स्थापित करने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post दिल्ली पुलिस की सालाना रिपोर्ट पेश
Next post New year 2015 Celebration organised by ” Peace India”