November 29, 2022

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ‘स्काॅच अवार्ड फाॅर एक्सीलेंस ‘ से सम्मानित

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ‘स्काॅच अवार्ड फाॅर एक्सीलेंस ‘ से सम्मानित

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् को उसके द्वारा चलाए जा रही उत्कृष्ट परियोजनाओं के लिए ‘‘स्काॅच अवार्ड फाॅर एक्सीलेंस-2014 ‘‘ से सम्मानित किया गया है ।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् की कुल छह परियोजनाओं को स्काॅच अवार्ड की चयन समिति द्वारा देश मे चलाए जा रही विभिन्न परियोजनाओं में से इस अवार्ड के लिए चुना है । इस अवार्ड की घोषणा कल शाम इंडिया हेबिटेट सेंटर में ‘न्यूनतम सरकार, अधिकतम प्रशासन‘ विषय पर आयोजित 37वें स्काॅच-अधिवेशन में की गई है ।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् की जिन छह परियोजनाओं को इस अवार्ड के लिए चुना गया है, उनमें 27X7 काॅल सेंटर, वाई-फाई नगर, ऊर्जा- महिला उदय, नाॅमेडिक हाॅट, ओपन जिम्म और शंकर मार्किट का सौन्दर्यीकरण शामिल है ।

इन छह परियोजनाओं में से 27X 7 काॅल सेंटर, वाई-फाई नगर, ऊर्जा- महिला उदय और नाॅमेडिक हाॅट की परियोजनाओं को आज ‘‘स्काॅच अवार्ड फाॅर एक्सीलेंस-2014 ‘‘ से सम्मानित किया गया है ।

27X7 काॅल सेंटरः-नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने अपने मुख्यालय पालिका केन्द्र में 24X7 काॅल सेंटर से एक जन शिकायत निवारण केन्द्र को आरंभ किया है । यह केन्द्र लोक शिकायत के समाधान के लिए 24 घंटे एवं सातों दिनों में काॅल सेंटर के रूप में कार्य कर रहा है ।

वाई-फाई नगरः-नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने खान मार्किट और कॅनाट प्लेस क्षेत्रों में वाई-फाई सुविधा का शुभारंभ किया है । पालिका परिषद् ने इन क्षेत्रों में बिना तार के इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने के लिए इन क्षेत्रों को वाई-फाई जोन के रूप में विकसित किया है ।

ऊर्जाः-नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने अपने क्षेत्र में वंचित, उपेक्षित और जरूरतमंद महिलाओं की दशा को सुधारने के लिए एक ऊर्जा नाम से एक परियोजना का शुभांरभ किया है । इसके अंतर्गत 30 महिलाओं ने पालिका परिषद कर्मचारियों के लिए एक टिफिन सिस्टम को चालू किया है । इस परियोजना में इसकेे अतिरिक्त यें महिलाएं रोजाना की जरूरत जैसे पापड़, आचार, मसालें इत्यादि का भी उत्पादन एवं बिक्री करती है ।

नाॅमेडिक हाटः-क्नाॅट प्लेस मंे बाबा खड़क सिंह मार्ग के निकट हनुमान मंदिर के सामने एक सबवे में नाॅमेडिक हॅाट की स्थापना की गई है । इस हाॅट का मिशन आदिवासी एवं खानाबदोश बंजारा, कालबेलिया, बावरिया, भोपा, जोगी, कलंदरों, गाडि़या लोहार और रायबरी-समुदायों की कला एवं संस्कृति को सशक्त एवं रहन-सहन की गतिविधियों में संलग्न करना है ।

ओपन जिम्मः-नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने अपने क्षेत्र के नागरिकों के लिए एक स्वास्थ्य कारक योजना का शुभारंभ किया है । पालिका परिषद् क्षेत्र में स्थित पार्कों में पर्यावरण अनुकूल ओपन जिम्म स्थापित किए गए हैं, जिसमें सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है और यें सारी सुविधाएं सभी नागरिकों के उपयोग के लिए समान रूप से उपलब्ध है ।

शंकर मार्किट का सौन्दर्यीकरणः-नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने अपनी एक परियोजना के अन्र्तगत शंकर मार्किट की बाहरी दिवारों को कलाकारों की मदद से रंगारंग सौन्दर्यीकारी कलात्मक रंगों से रंगा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post सभी विभागाध्यक्ष बुधवार को छोड़कर सभी कार्य दिवसों पर प्रातः 11 बजे से अपराह्न 1 बजे तक अपने कार्यालयों में जनता की समस्याएं सुनेंगे और करेंगे उनका निपटान
Next post कृषि उपज विपणन समिति ने जम्मू एवं कश्मीर में आई प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुए लोगों को राहत पहुंचाने के लिए रु 30,00,000/-(तीस लाख रूपये ) का अंशदान प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में दिया