December 2, 2022

नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन के परिसर में नयी वाई-फाई इंटरनेट सेवा का शुभारम्भ

रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन के परिसर में नयी वाई-फाई इंटरनेट सेवा का शुभारम्भ किया । इस अवसर पर माननीय सांसद, लोकसभा, मीनाक्षी लेखी, अरूणेन्द्र कुमार, अध्यक्ष, रेलवे बोर्ड, सदस्य, यातायात, डी0 पी0 पांडे, सदस्य इंजीनियरिंग, वी0 के0 गुप्ता, सदस्य कार्मिक, ए0 के0 मित्तल, महाप्रबन्धक, उत्तर रेलवे, प्रदीप कुमार, ए0 के0 सचान, मंडल रेल प्रबन्धक, उत्तर रेलवे, नई दिल्ली व अन्य वरिष्ठ रेल अधिकारी भी उपस्थित थे ।

वाई-फाई के माध्यम से इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रेल टेल के ब्रॉड बैंड वितरण मॉडल –रेल वायर – इंजन को स्थापित किया गया । रेल टेल कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा उपलब्ध करायी गयी इस वाई-फाई सुविधा में एक रिंग में आप्टिक फाइबर के इस्तेमाल से गीगाबाईट ईथरनेट नेटवर्क का इस्तेमाल किया गया है । 60 वायरलैस एक्सेस पाइंट को सक्रिय करने वाले ऐसे 22 जीई स्विच नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन के 16 प्लेटफार्मों और परिसंचारिक क्षेत्रों में लगाये गये है । इन सभी स्थान जिसमें प्लेटफार्म, फुट ओवर ब्रिज एवं कांकोर्स संम्मिलित है, पर ऑप्टिकल फाइबर केवल बिछाई गयी हैं । इस परियोजना पर कुल 50 लाख रूपये की लागत आयी है और इस सुविधा को बनाये रखने के लिए सालाना 16 लाख रूपये खर्च किए जायेंगे । वाई-फाई पर आधार चलने वाले रेल वायर इंजन से उपयोगकर्ताओं को तस्वीरें, वीडियो और दस्तावेज डाउनलोड करने के लिए 1 एमबीपीएस की अधिकतम गति उपलब्ध होगी । इस वाई-फाई को इंस्टॉल करने की प्रक्रिया बहुत सरल है । उपयोगकर्ताओं को उनके मोबाइल पर वाई-फाई नेटवर्क रजिस्टर करने पर पहले 30 मिनट की अवधि के लिए निशुल्क वाई-फाई सुविधा प्रदान की जायेगी । 30 मिनट से अधिक समय तक इस सुविधा को जारी रखने वाले उपयोगकर्ताओं को स्क्रैच कार्ड खरीदना होगा जोकि रेलवे स्टेशन के पहाडगंज और अजमेरी गेट प्लेटफार्म 1 व 16 की ओर बने परिसंचारी क्षेत्र में बनी वाई-फाई हैल्प डैस्क पर 24 घंटे उपलब्ध रहेगा । इस कार्ड का मूल्य 30 मिनट के लिए 25 रूपये और 1 घंटे के लिए 35 रूपये होगा जोकि 24 घंटों के लिए वैध होगा ।

रेल टेल इस वाई-फाई सुविधा को भारतीय रेलवे के ए-1 और ए श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में है । यह कार्य बंगलौर रेलवे स्टेशन की पायलट परियोजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के बाद किया जायेगा । नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन उत्तर भारत का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन है जहाँ इस सुविधा को क्रियान्वित किया जा रहा है । नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का सबसे महत्वपूर्ण और व्यस्त रेलवे स्टेशन है । यहाँ से प्रतिदिन 5 लाख से अधिक रेलयात्री आवागमन करते हैं । इस सुविधा के उपलब्ध होने से वे लगातार अपने परिचितों से जुडे रह सकते हैं । भारत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत ब्रॉड बैंड सुविधा उपलब्ध कराना निर्धारित लक्ष्य है ।

भारतीय रेलवे 12 महीनों की अवधि के भीतर 75 ए-1 श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा प्रदान करेगी । प्रयोगात्मक इस सुविधा को आगरा, अहमदाबाद और वाराणसी में दिसम्बर, 2014 के अंत तक लगाया जाना है तथा जनवरी, 2015 तक हावड़ा, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुम्बई और सिकन्दराबाद रेलवे स्टेशनों पर लगाया जायेगा । संचार और सूचना तकनीक मंत्रालय को दूर-दराज के क्षेत्रों के रेलवे स्टेशनों पर भी वाई-फाई सुविधा लगाने के लिए वित्तीय सहयोग देने की पेशकश की गई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post ’आपका पैसा – आपके काम’
Next post NDMC won 110 prizes in flower show