December 2, 2022

नामांकन भरने लगी लम्बी कतार

डिंडौरी/समनापुर।(MP) जनपद पचायत समनापुर में पंच, सरपंच पद के लिए अंतिम दिन नामांकन दाखिल करने के लिए प्रत्याशियों की लम्बी कतार देखने को मिला। नामांकन स्थल ग्राम पंचायत भवन में रखा गया था। शाम 6 बजे तक भी महिलाओं की लम्बी कतार देखी गई। समाचार लिखे जाने तक लगभग महिला व पुरुष मिलाकर 100 से 150 प्रत्याशी लाइन में खड़े नजर आए। प्रत्याशियों का कहना था कर्मचारियों के आभाव के कारण परेशानी हो रही है। दूरदराज के प्रत्याशी ठंड व भूखे प्यासे अपने नम्बर के इन्तजार में खुले आसमान नीचे खड़े रहे।

मतदान केंद्रों में चुनाव के लिए तैयारियां पूरी

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी छवि भारद्वाज ने जनपद पंचायत क्षेत्र मेहंदवानी व शहपुरा के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को आश्वयक दिशानिर्देश भी दिए। प्राथमिक शाला मेंहदवानी, प्राथमिक शाला कनेरी व मतदान केन्द्र माध्यमिक शाला कनेरी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रेक्षक एमएस पटेल जनपद पंचायत के सीईओ प्रभात द्विवेदी, एसडीओ आरईएस शरद तंतुवाय सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे। कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों में मतदान दलों को चुनाव कार्य के लिए पर्याप्त मात्रा में 6-6 कुर्सी व टेबल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। 13 जनवरी को पंचायत चुनाव में मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा।

शहपुरा में भी लिया जायजा

कलेक्टर ने जनपद पंचायत शहपुरा क्षेत्र में मतदान दलों को निर्वाचन कार्य के लिए सामग्री वितरण की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर ने मतदान सामग्री वितरण स्थल, मतगणना स्थल, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया और मतदान सामग्री वितरण स्थल में काउंटर, रोशनी, बैठक व्यवस्था, जाली, वाहन की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। मतदान वितरण स्थल से मतदान दलों को सामग्री वितरित कर मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया जाएगा। मतदान केन्द्र की ओर प्रस्थान करते समय मतदान दलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्हें पर्याप्त सामग्री मिल चुकी है। इसी प्रकार से मतदान दलों को मतदान सामग्री स्थल में मतदान सामग्री भी जमा करनी होगी।

गोपनीयता बरतना अनिवार्य

कलेक्टर ने इस दौरान मतदान केन्द्रों के बीएलओ को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने मतदान केन्द्रों के मतदाताओं को मतपर्ची का वितरण कर दें तथा वितरण करते समय मतदाताओं से पावती भी प्राप्त कर लें। मतदान के दिन मतदान दलों के अधिकारी व कर्मचारियों को मतदान प्रक्रिया की गोपनीयता को बनाए रखना अनिवार्य होगा। मतदान केन्द्रों में पीठासीन अधिकारी, मतदान अभिकर्ता, मतपेटी, मतदान प्रकोष्ठ, बैलेट यूनिट प्रकोष्ठ मतदान दलों के अधिकारी व मतदाताओं को प्रवेश करने व बाहर जाने की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। मतदान केन्द्र के 100 मीटर के अन्दर किसी प्रकार का चुनाव प्रचार या मत याचना नहीं की जाएगी। इस दौरान अभ्यर्थियों, राजनैतिक दलों, शासकीय विभागों, पंचायतों और उनके कर्मचारियों को आदर्श आचरण संहिता का पालन करना अनिवार्य होगा। आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post BANKS ADVISED TO ENGAGE ONLY LICENSED SECURITY AGENCIES IN THEIR PREMISES AND ALSO CASH-IN-TRANSIT AS WELL AS ATMs
Next post दर्द से कराहती प्रसूता को बस स्टैंड में छोड़ा