November 26, 2022

नाॅमेडिक हाट का उद्घाटन

नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी ने 9 अगस्त को क्नाॅट प्लेस में बाबा खड़क सिंह मार्ग के निकट हनुमान मंदिर के सामने नाॅमेडिक हाट का उद्घाटन किया । यह कार्यक्रम नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् द्वारा स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की श्रृखंला का ही एक अंग है ।

इस अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के अध्यक्ष जलज श्रीवास्तव, पालिका परिषद् की उपाध्यक्ष ताजदार बाबर, सचिव श्री निखिल कुमार, हस्तकला एवं हथकरघा निर्यात निगम के मुख्य प्रबंध निदेशक निर्मल सिन्हा और पालिका परिषद् के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थ्ति थें ।

इस अवसर पर मिनाक्षी लेखी ने संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें आशा है कि बाबा खड़क सिंह मार्ग के सबवे पर बनाया गया यह ‘नाॅमेडिक हाट‘ खानाबदोश समुदाय की कला एंव संस्कृति को प्रोत्साहित करने में एक उत्कृष्ट केन्द्र के रूप में प्रचलित होगा ।

इस प्रस्तावित केन्द्र का मिशन आदिवासी एवं खानाबदोश बंजारा, कालबेलिया, बावरिया, भोपा, जोगी, कलंदरों, गाडि़या लोहार और रायबरी-समुदायों की कला एवं संस्कृति को सशक्त एवं रहन-सहन की गतिविधियों में संलग्न करना है ।

पालिका परिषद् के अध्यक्ष जलज श्रीवास्तव ने बताया कि इस नाॅमेडिक हाॅट के मुख्य आर्कषणों में खानाबदोश समुदायों के कला एवं संगीत में आगुन्तकों एवं पर्यटकों की भागीदारी कार्यशाला का आयोजन करना, खानाबदोश रहन-सहन के दुर्लभ वस्तुओं की एक सांस्कृतिक कला दीर्घा की स्थापना करना और विभिन्न विद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं के लिए पुरातत्व खानाबदोश कला एवं दस्तावेज केन्द्र की स्थापना भी करना है ।

इस नाॅमेडिक हाॅट में मुख्यतया जिन तत्वों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा उनमें खानाबदोश समुदायों के हस्तकला उत्पादों की प्रदर्शनी एवं बिक्री, नियमित रूप से खाना बदोश समुदायों की कला एव हस्तकला कृतियों का प्रदर्शन, खानाबदोश समुदायों के लोक वाद्य यन्त्रों की कार्यशाला, खानाबदोश लोक-संगीत कार्यक्रमों का आयोजन और खानाबदोश समुदायों के भोजन, कृषि आधारित उत्पादों, खाद्य उत्पादों, औषधीय उत्पादों का सप्ताहांत में प्रदर्शन भी शामिल है ।

इस परियोजना मेंे अभी दक्षिण, पश्चिम और और पूर्वी भारत के खानाबदोश समुदायों की कला, हस्तकला और संगीत वादययंत्रों के प्रदर्शन को शामिल किया जाएगा । नाॅमेडिक हाट परियोजना का स्वप्न राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता और सांस्कृतिक कार्यकत्ता दंपति मीनाक्षी विनय राय का है जो विश्वस्तर पर रोमा जनसमुदाय को अपने विश्व स्तरीय नाॅमेडिक आॅकेस्ट्रा के माध्यम से प्रोत्साहित करने के लिए प्रयासरत है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post चाकूओं से गोदकर वकील की हत्या : NOIDA
Next post नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी ने क्नाॅट प्लेस,बाबा खड़क सिंह मार्ग के निकट हनुमान मंदिर के सामने नाॅमेडिक हाट का किया उद्घाटन