December 2, 2022

निगम प्राथमिक विद्यालय के अध्यापक सुरेंद्र सिंह राष्ट्रीय पुरस्कार – 2020 हेतु चयनित

उत्तरी दिल्ली नगर निगम : यह अत्यंत गौरव का विषय है कि हमारे अत्यंत प्रतिभावान व समर्पित मेंटोर अध्यापक सुरेंद्र सिंह, जो कि निगम प्राथमिक विद्यालय, सराय पीपल थला-ll , उत्तरी दिल्ली नगर निगम में कार्यरत हैं , को राष्ट्रीय पुरस्कार – 2020 हेतु चयनित किया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी की गई सूची में कुल 47 अध्यापकों में उनका नाम क्रम संख्या 4 पर है। यह पूरे विभाग के लिए अत्यंत गर्व का विषय है। गत 10 वर्षों में इनके 323 छात्र मेधावी छात्रवृत्ति परीक्षा में उत्तीर्ण हुए और गत 5 वर्षों में जब जब इन्होंने पाँचवीं कक्षा को पढ़ाया है , कुल 166 छात्रों ने राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय एवं नवोदय विद्यालय की प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की है। अध्यापक ने यह सत्यापित कर दिया है कि कठिन परिश्रम और समर्पण के बल पर सफलता का चरम प्रतिमान स्थापित किया जा सकता है। ये बहुत से अन्य अध्यापकों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं ।

हमारे विभाग ने कोरोना महामारी के दौरान 12 अप्रैल , 2020 से सबसे पहले ऑनलाइन कक्षाएँ शुरू की। हमने ऑनलाइन वर्कशीट एवं वीडियो तैयार करने हेतु प्रत्येक विषय की अध्यापकों की टीम बनाई । हम अपनी वर्कशीटों के माध्यम से कई जीवन कौशलों जैसे : प्रतिरोध क्षमता और अनुकूलनशीलता , सांकेतिक भाषा आदि एवं आने वाले त्योहारों की जानकारी प्रदान करने की पहल कर रहे हैं। ध्यातव्य है कि सुरेंद्र सिंह, इसमें भी पर्यावरण अध्ययन विषय हेतु टीम लीडर की भूमिका का सफल निर्वहन कर रहे हैं। हम छात्रों तक पहुँच बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। जो छात्र व्हाट्सएप का प्रयोग नहीं करते उन्हें वर्कशीटों के प्रिंट उपलब्ध करवा रहे हैं। हम इस कठिन समय के दौरान अध्यापकों के अभिविन्यास हेतु विभिन्न गैर सरकारी संगठनों की सहायता से वेबिनार की श्रृंखला करवा रहे हैं।

हमारा उद्देश्य गुणवत्ता परक शिक्षा उपलब्ध करवाना है , जिससे बालक को राष्ट्र का जिम्मेदार नागरिक बनने में सहायता मिलती है।

हमारे चमकदार प्रदर्शन करने वाले आदर्श अध्यापक सुरेंद्र सिंह को शुभकामनाएँ!

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post दिल्ली की बैंक्वेट हॉल्स एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलकर दिल्ली में बैंक्वेट हॉल्स खोलने के लिए दिल्ली सरकार को धन्यवाद दिया
Next post दिल्ली मॉडल को अमेरिका ने अपनाया, अब अमेरिका में भी गंभीर रूप से बीमार कोविड मरीजों के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल होगा