19.04.2022 तक, ड्राइव के दौरान बस लेन में अनुचित पार्किंग के लिए 85 वाहनों को टो किया गया है
19.04.2022 तक, मौके पर अनुचित पार्किंग के खिलाफ 729 नो पार्किंग चालान और बस चालकों के खिलाफ 237 चालान जारी किए गए, जिसमें 126 क्लस्टर और 111 डीटीसी बसें शामिल हैं
पहला चरण 15 मई 2022 तकचलेगा, ड्राइव कार्यान्वयन का दूसरा चरण लगभग 270 किलोमीटर के विस्तार में 45 मीटर और उससे अधिक की चौड़ाई वाले सभी सड़कों पर केंद्रित होगा
“सड़क सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है। लेन अनुशासन को बढ़ावा देकर हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि दिल्ली की सड़कें सभी नागरिकों के लिए सुरक्षित हों ”- कैलाश गहलोत
नई दिल्ली, 20 अप्रैल 2022
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आज अपोलो अस्पताल के पास आश्रम चौक से बदरपुर कॉरिडोर का निरीक्षण किया और वरिष्ठ परिवहन अधिकारियों और प्रवर्तन कर्मचारियों के साथ दिल्ली में चल रहे लेन एनफोर्समेंट ड्राइव के कार्यान्वयन की समीक्षा की। दिल्ली सरकार ने 1 अप्रैल 2022 को सड़क सुरक्षा बढ़ाने, भीड़भाड़ कम करने और बस सेवा में सुधार के लिए बस चालकों और मालवाहक वाहनों के लिए एक गहन प्रवर्तन अभियान शुरू किया था।
प्रवर्तन अभियान के दौरान, पूरे शहर की डीटीसी और क्लस्टर बसें केवल निर्दिष्ट बस लेन में अनिवार्य रूप से चलेंगी और निर्दिष्ट बस स्टॉप पर ही रुकेंगी। अन्य वाहनों को बस लेन में रुकने की इजाज़त नहीं होगी। हालांकि, ऑटो-रिक्शा, टैक्सी, तीन पहिया और सभी निजी वाहन यात्रियों को निर्दिष्ट बस आश्रयों (बीक्यूएस) से लगभग 75 मीटर आगे से पिक और ड्रॉप कर सकतें हैं।
प्रवर्तन अभियान वर्तमान में कार्यान्वयन के अपने पहले चरण से गुजर रहा है, जहां अस्थायी अतिक्रमणों/पार्क किए गए/छोड़े गए वाहनों को हटाने के लिए पिक-अप क्रेनों के साथ प्रवर्तन टीमों द्वारा 75 किमी को गहन रूप से कवर किया गया है। पहले चरण के क्रियान्वयन के बाद लगभग 270 किलोमीटर के कुल खंड पर 45 मीटर से अधिक की चौड़ाई वाली सभी सड़कों पर बस लेन ड्राइव का विस्तार किया जाएगा।
19.04.2022 तक, बस लेन में अनुचित पार्किंग के लिए 85 वाहनों को उठा लिया गया है, मौके पर अनुचित पार्किंग के खिलाफ 729 नो पार्किंग चालान जारी किए गए हैं और बस चालकों के खिलाफ 237 चालान जारी किए गए हैं जिसमें 126 क्लस्टर और 111 डीटीसी बसें शामिल हैं। वर्तमान में लेन अनुशासन प्रवर्तन के लिए 30 टीमों को तैनात किया गया है। पार्क किए गए वाहनों को उठाने के लिए इन टीमों के साथ 14 क्रेनें संलग्न की गई हैं और प्रवर्तन दल 57 प्रवर्तन वाहनों का उपयोग कर रहा है जिसमें मेगाफोन बस लेन अनुशासन की घोषणा करने के लिए लगाए गए हैं।
प्रवर्तन कर्मचारी/टीम नीचे दी गई तालिका के अनुसार बस लेन अनुशासन के विभिन्न उल्लंघनों के प्रासंगिक प्रावधानों/नियमों को लागू करके जुर्माना लगाने के लिए चालान जारी करना जारी रखेंगे
डीटीसी और क्लस्टर बसों को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दिन की अपनी पहली यात्रा शुरू करने का निर्देश दिया गया है, ताकि दिन में बस की भीड़ न लगे, क्योंकि यह सुबह के पीक आवर्स में बंचिंग का एक प्रमुख कारण बन सकता है। बस बंचिंग के मुद्दे का विश्लेषण करने और इसे हल करने के लिए ऑन-ग्राउंड प्रवर्तन टीमों के साथ समन्वय करने के लिए 3 डिम्ट्स बस ऑपरेटरों को एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (सीसीसी) में तैनात किया गया है। प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए, बसों के अव्यवस्थित होने की स्थिति में त्वरित कार्रवाई के लिए एक अलर्ट सिस्टम भी विकसित किया गया है। भीड़भाड़ पर नजर रखने और आवश्यक और त्वरित कार्रवाई करने के लिए क्लस्टर बसों में फ्रंट कैमरा भी लगाया गया है।
नागरिकों की सुविधा में सुधार के लिए, बस कतार आश्रयों से 75 मीटर आगे के क्षेत्र को ऑटो, टैक्सी और कारों के लिए उपयुक्त आयामों के पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ क्षेत्र के रूप में नामित किया गया है। परिवहन विभाग पीडब्ल्यूडी और टीआरआईपीपी केंद्र, आईआईटी दिल्ली के साथ बस बॉक्स डिजाइन, रोड मार्किंग और साइन बोर्ड के बेहतर अंकन के लिए काम कर रहा है। ब्रिटानिया चौक से राजा गार्डन जंक्शन के बीच एक पायलट खंड की पहचान ओवरटेकिंग जोन, विस्तारित बस लेन, मॉड्यूल बस क्यू शेल्टर और पिकअप और ड्रॉप ऑफ पॉइंट के लिए साइनेज के कार्यान्वयन के लिए बंचिंग के डेटा के आधार पर की गई है।
ड्राइव का पहला चरण 15 मई 2022 तक लागू किया जाएगा,जिसके बाद बस लेन अनुशासन कार्यान्वयन के दूसरे चरण में लगभग 270 किलोमीटर की दूरी पर 45 मीटर और उससे अधिक की सभी सड़कों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
चल रहे अभियान के निरीक्षण के दौरान, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, “मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के दूरदर्शी नेतृत्व में, हमने दिल्ली के नागरिकों को सभी के लिए एक सुरक्षित, सुलभ, स्मार्ट और टिकाऊ परिवहन विकसित करने का आश्वासन दिया था। पिछले कुछ वर्षों में, हमने अपनी बसों में पहले से ही प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे को उन्नत किया है जैसे बसों में सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन की स्थापना, एकीकृत कमांड-एंड-कंट्रोल सेंटर के साथ इसका दोतरफा कनेक्शन, लाइव ट्रैकिंग, बस मार्शल की उपस्थिति आदि। प्रवर्तन अभियान के साथ, हमारा उद्देश्य बस चालकों और हमारी सड़क पर चलने वाले अन्य वाहनों के भीतर सुरक्षित ड्राइविंग प्रथाओं और लेन अनुशासन को विकसित करना है। मैं बस यात्रियों से बस स्टॉप/बस क्यू शेल्टर पर प्रतीक्षा करने का आग्रह करता हूं, ताकि हम इस अभियान का अधिकतम अनुपालन सुनिश्चित कर सकें। हमें इस पहल के लिए नागरिकों से अधिक से अधिक सहयोग मिलने की उम्मीद है।”