October 2, 2022

पुलिस की विभिन्न टीमों ने लोगों को यातायात नियमों की पालना व नशा के दुष्प्रभाव के प्रति किया जागरूक

30 जून 2022 ब्रहस्पतिवार को झज्जर पुलिस द्वारा “पुलिस उपस्थिती दिवस” मनाया गया। पुलिस प्रजेंस डे के तहत बड़ी संख्या में झज्जर पुलिस के जवानों द्वारा जिला भर में विशेष नाके लगाकर व गश्त के दौरान मौजूद रहकर विशेष जनसंपर्क व संदिग्ध वाहनों की चैकिंग का अभियान चलाया गया। पुलिस उपस्थिति दिवस के दौरान पुलिस की विभिन्न टीमों ने जनसंपर्क अभियान चलाकर आमजन के रूबरू होते हुए लोगों को यातायात नियमों की पालना करने व नशे के दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक किया गया। अभियान के तहत चप्पे-चप्पे पर तैनात पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा आमजन के बीच पुलिस की उपस्थिति दर्ज कराते हुए सुरक्षा का एहसास करवाया। पुलिस महानिदेशक हरियाणा श्री प्रशांत कुमार अग्रवाल के दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए झज्जर पुलिस द्वारा वीरवार को डे डोमिनेशन के तहत विशेष जनसंपर्क अभियान चलाया गया। पुलिस अधीक्षक झज्जर श्री वसीम अकरम के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में झज्जर पुलिस द्वारा 30 जून को सुबह 09 बजे से सायं 03 बजे तक विशेष उपस्थिति दिवस के तहत जनसंपर्क अभियान चलाया गया। पुलिस दृश्यता दिवस अभियान के तहत जिला भर में तैनात पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा विशेष रूप से जिला के शहरी व ग्रामीण आबादी वाले क्षेत्रों में गश्त के दौरान जनसंपर्क करके आमजन को नशे के प्रति जागरूक करते हुए अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए सुरक्षा का एहसास कराया गया। इस दौरान पुलिस की टीमों द्वारा नशा सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव के प्रति सजग करते हुए लोगों को नशा छोड़ने बारे प्रोत्साहित किया गया। आमजन को शरारती असामाजिक तत्वों से सजग रहने व महामारी संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियां रखने बारे प्रोत्साहित व जागरूक किया गया। जनसंपर्क के दौरान रूबरू होते हुए पुलिस की विभिन्न टीमों ने आमजन को इमरजेंसी में त्वरित पुलिस सहायता के लिए जिला में लगातार 24 घंटे उपलब्ध डायल 112 हेल्पलाइन नंबर डायल करने तथा साइबर अपराधों से बचाव व इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय सतर्कता रखने बारे जागरूक किया गया। पुलिस उपस्थिति दिवस के तहत विशेष नाके व गश्त के दौरान पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा संदिग्ध व्यक्तियों तथा वाहनों की जांच भी की गई। पुलिस उपस्थिति दिवस (डे डोमिनेशन) अभियान का मुख्य उद्देश्य आमजन में पुलिस की मौजूदगी दर्ज कराते हुए सुरक्षा का एहसास कराना रहा। ताकि आमजन अपने आपकों पुलिस की उपस्थिति के मद्देनजर सुरक्षित महसुस कर सके।

पुलिस प्रेजेंस डे के विशेष अभियान के तहत पर्यवेक्षण अधिकारियों के मार्गदर्शन में जिला के सभी थाना प्रबंधकों व चौकी प्रभारियों के नेतृत्व में पुलिस की अलग-अलग टीमों द्वारा अपने-2 क्षेत्र में प्रभावी रूप से गश्त की गई। थाना/चौकी व पुलिस लाईन में मौजूद अधिकतर पुलिस बल को पैदल गश्त व नाकों पर तैनात किया गया। इसके अतिरिक्त अपराध जांच शाखा यूनिटों आदि में तैनात पुलिस बल को भी विभिन्न स्थानों पर निर्धारित एरिया में गश्त व नाकों पर तैनात किया गया। बड़ी संख्या में महिला पुलिस कर्मियों को भी उनके लिए निर्धारित बिंदुओ पर तैनात किया गया। सुबह 09:00 बजे से लगातार चले अभियान के दौरान सभी राईडर/पीसीआर, थाना व चौकी प्रभारियों के वाहन भी अपने अपने एरिया में निरंतर गश्त पर तैनात रहे। पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा भीड़-भाड़ वाले स्थानों, बाजारों, सार्वजनिक स्थानों, चौक चौराहों पर गश्त व नाकाबंदी के अतिरिक्त ग्रामीण एरिया में पैदल गश्त करते हुए जनसंपर्क किया गया। बस स्टैंड, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, बाजार, पार्क आदि सार्वजनिक स्थानों पर भी विशेष रूप से पुलिस बल को तैनात किया गया। अभियान के दौरान पुलिस की अलग-2 टीमों द्वारा होटल, ढाबों, धर्मशाला व अतिथि गृह आदि को चैक किया गया। गश्त व नाकों पर तैनात पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा चैकिंग के दौरान संदिग्ध व्यक्तियों तथा वाहनों की गहनता से जांच की गई। पुलिस की अलग-अलग टीमों द्वारा वाहन चैकिंग के दौरान नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने पर अनेक वाहनों के नियमानुसार चालान किए गए।

पुलिस अधीक्षक श्री वसीम अकरम के दिशा निर्देश अनुसार चलाए गए विशेष अभियान “पुलिस उपस्थिती दिवस” के तहत झज्जर पुलिस के अधिकारी व बड़ी संख्या में पुलिस के जवान अपने निर्धारित एरिया में गस्त व नाकाबंदी पर तैनात रहे। संदिग्ध वाहनों की चैकिंग के साथ साथ स्थानीय पुलिस द्वारा विशेष अभियान के तहत आमजन के बीच अपनी उपस्थिती दर्ज कराई गई। आजमन को सुरक्षा का एहसास कराने के मध्येनजर जनसंपर्क के माध्यम से पुलिस की उपस्थिति दर्ज कराई गई। जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि झज्जर पुलिस लोगो की सुरक्षा तथा जिला में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस के स्तर पर सुरक्षा के हर संभव प्रयास जारी है। रिहायशी इलाकों में पुलिस गश्त व मौजूदगी बढाई गई है। पीसीआर/राईडर निरंतर गश्त कर रही है। सभी थाना/चौकी प्रभारी अपने-2 एरिया में सुरक्षा व्यवस्था पर नजर बनाए हुए है। जिला में शांति एवं कानून व्यवस्था दुरुस्त बनाए रखने को लेकर आमजन से भी पुलिस का सहयोग की अपील की गई है।

ShareShare on Google+0Pin on Pinterest0Share on LinkedIn0Share on Reddit0Share on TumblrTweet about this on Twitter0Share on Facebook0Print this pageEmail this to someone

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post झज्जर पुलिस से सेवानिवृत हुए पुलिस कर्मचारियों को एसपी वसीम अकरम ने दी शुभकानाएं
Next post Inter Battalion (Sector Level) Final Volleyball, Basketball & Handball competition organised at HQ 57 Bn BSF