November 26, 2022

प्राथमिक विद्यालयों में हुआ 11 नये कक्षाओं का शिलान्यास

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के नाहरपुर गांव में प्राथमिक विद्यालय के 5 अतिरिक्त कमरों एवं रजापुर सेक्टर-9 में प्राथमिक विद्यालय के 6 अतिरिक्त कमरों के भवन का आज दिल्ली भा.ज.पा. प्रदेश अध्यक्ष, विजेन्द्र गुप्ता ने शिलान्यास किया। इस अवसर पर उत्तरी दिल्ली के मेयर योगेन्द्र चांदोलिया, स्थायी समिति के अध्यक्ष, मोहन प्रसाद भारद्वाज; शिक्षा समिति की अध्यक्ष, उषा मेहता; पूर्व विधायक, जयभगवान अग्रवाल; सदस्य शिक्षा समिति, महेश चन्द शर्मा सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। समारोह की अध्यक्षता विधि एवं सामान्य प्रयोजन समिति की अध्यक्ष, डा. नीलम गोयल ने की।

इस अवसर पर विजेन्द्र गुप्ता ने कहा कि जब से दिल्ली के नगर निगमों में भाजपा का शासन आया है तब से यह प्रयास किया जा रहा है कि विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए बेहतर वातावरण मिले। उन्होंने कहा कि अब हमारा कोई भी निगम विद्यालय किसी भी निजी विद्यालय से कमतर नहीं है। निगम के शिक्षकों की प्रशसा करते हुए गुप्ता ने कहा कि निगम के शिक्षक काफी प्रतिभावान है चूंकि वे प्रतिस्पर्धा के उपरांत चयनित होते है।

उत्तरी दिल्ली के मेयर चांदोलिया ने कहा कि उत्तरी दिल्ली के सभीपार्षदो द्वारा दिल्ली को अधिक बेहतर नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा कि किसी भी निगम में सुशासन की व्यवस्था तभी सफल मानी जाती है जब संबंधित संगठन का कोई भी व्यक्ति नागरिय सुविधाओं से वंचित न हो। उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा हर बच्चे का अधिकार है और निगम हर बच्चे को बेहतर भविष्य देने के लिए कटिबद्ध है।

उत्तरी दिल्ली के स्थायी समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद भारद्वाज ने कहा कि विद्यालय में जिस भी तरह की सुविधाएं देने का वादा बच्चों से किया गया है उसे जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। उन्होंने सभी मौजूद निगम अधिकारियों को निर्देश दिए काॅपी, यूनिफार्म, किताबे, बस्ते और जर्सी जैसी बच्चों को निगम द्वारा दिए जाने वाले सामान में देरी और बच्चों के शिक्षा के मामले में कोई भी कोताही बर्दास्त नहीं की जाएगी।

इस अवसर पर डाॅ नीलम गोयल ने विद्यालयों के संबंध में जानकारी दी कि रजापुर सेक्टर 9 रोहिणी में बनने वाला विद्यालय दो मंजिला होगा जिसे बनाने में 163. 29 लाख की लागत आएगी। उन्होंने बताया कि इस भवन में 6 कक्षाएं होंगी तथा हर तल में दो प्रसाधन ब्लाॅक की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने नाहरपुर गांव रोहिणी में खुलने वाले विद्यालय के संबंध में बताया कि इस विद्यालय के निर्माण में 123. 59 लाख की लागत आएगी तथा तीन कक्षाओं और दो प्रसाधन ब्लाॅक का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन दोनों विद्यालयों के निर्माण में 9 महीने का समय लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post दिल्ली स्टाम्प विक्रेताओं को जल्द मिलेगा इलेक्ट्राॅनिक लाइसेंस:दिल्ली सरकार
Next post बातचीत से पहले बंदूकों का शोर रोके पाक : भारत