November 29, 2022

भारत में बनी विदेशी शराब से 3151.63 करोड़ रुपए रिकार्ड राजस्व प्राप्त :आबकारी विभाग,दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने अपनी मुस्तैदी और चुस्ती का परिचय देते हुए दिल्ली में भारतीय निर्मित विदेशी शराब(आईएमएफएल) की बिक्री से हुई राजस्व की बसूली का रिकाॅर्ड बनाया है। दिल्ली सरकार के आबकारी आयुक्त जे बी सिंह ने बताया कि आबकारी विभाग ने वर्ष 2013-14 में भारतीय निर्मित विदेशी शराब से 3151.63 करोड़ रूपए के रिकाॅर्ड राजस्व की प्राप्ति की है जो अपने-आप में उपलब्धि है। आबकारी विभाग द्वारा राजस्व की यह कमाई वर्ष 2012-13 के राजस्व संग्रह के रूप में लगभग 10 प्रतिशत की वृद्धि का रिकाॅर्ड है।

सिंह ने बताया कि आबकारी विभाग की आईएमएफएल शाखा पूर्ण ढंग से आबकारी शुल्क आपूर्ति श्रृंखला सूचना तंत्र प्रणाली (ईएससीआईएमएस) को लागू करने में सक्षम रही है और उसी के वजह से राजस्व बसूली में वृद्धि हुई है। इस प्रणाली द्वारा शराब की प्रत्येक बोतल के निर्माण का कोड और उसे बिक्री केंद्र तक स्कैनिंग के माध्यम से ट्रैकिंग की जाती है और राजस्व बसूला जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों को ठीक-ठीक लागू करने की वजह से ही विभाग को रिकाॅर्ड राजस्व प्राप्त करने में मदद मिली है।

सिंह ने बताया कि आबकारी विभाग लाइसेंसधारियों द्वारा शराब की एक्साइज ड्यूटी चुकाने में धांधली करने वाले लाइसेंसधारियों के विरूद्ध जोरदार अभियान चलाता रहा है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2014-15 के लिए स्वीकृत आबकारी नीति के तहत सरकार द्वारा 300 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राजस्व बसूली का प्रस्ताव है जिसे लक्ष्य के तौर पर पूरा किया जाएगा।

आबकारी आयुक्त सिंह ने बताया कि इलेक्ट्राॅनिक सर्विस लेबल एग्रीमेंट्स को लागू कर आबकारी विभाग ने लोगों की सुविधा कि लिए कई सेवाओं को इसमें शामिल किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post हिन्दूराव अस्पताल में डाक्टर्स इंंफार्मेशन वेबसाइट एवं एसएमएस सेवा की शुरुआत
Next post 25 फर्जी डीलरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई , दिखाया था 389.79 करोड़ रुपए की फर्जी कारोबार , किए गए पंजीकरण प्रमाण पत्र रद्द :दिल्ली सरकार