December 2, 2022

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य सचिव से मांगी कोविड-19 से हुईं मौतों की वजह की विस्तृत रिपोर्ट

दिल्ली सरकार राजधानी में कोविड-19 के प्रतिदिन आने वाले मामलों की संख्या को नियंत्रित करने में सफलता हासिल करने के बाद अब कोविड की वजह से हो रही मौतों को कम करने का प्रयास भी तेज कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सचिव को पिछले दो सप्ताह के दरम्यान कोविड से हुई मौतों के पीछे की वजह और कोविड से हो रही मौतों को कम करने के उपाय का एक विस्तृत ब्यौरा मांगा है, ताकि राजधानी दिल्ली में कोविड-19 से हो रही मौतों को कम करने के लिए सभी संभव उपाय किए जा सकें।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सचिव को निर्देशित किया है कि वे पिछले दो सप्ताह के दौरान राजधानी दिल्ली में कोविड-19 से हुई मौतों के पीछे की वजह का विस्तृत ब्यौरा तैयार करें। साथ ही, कोविड-19 की वजह से हो रही मौतों को कम करने के उपाय भी साझा करें। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश के मुताबिक, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सचिव को पिछले दो सप्ताह के दौरान कोविड-19 से हुई एक-एक मौत के पीछे की वजह की विस्तृत जानकारी एकत्र कर रिपोर्ट तैयार करके सौंपने का निर्देश दिया गया है।

दिल्ली सरकार यह पता लगाना चाहती है कि कोविड-19 से जिन लोगों की मौतें हुई हैं, उनमें कितने लोग पहले से ही अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित थे या उनकी उम्र आदि क्या थी? क्या कोविड होने के बाद उनकी मौत की वजह पूर्व की गंभीर बीमारी थी या कुछ और रही है?

दिल्ली में जब कोरोना अपने चरम पर था, उस दौरान लगभग 120 मौतें प्रतिदिन हुआ करती थीं, लेकिन अब मौत के आंकड़ों पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। मसलन, जून के पहले सप्ताह में जहां कोविड-19 से प्रतिदिन 120 के आसपास मौतें हो रही थीं, वहीं 7 जुलाई को 50 लोगों की मौत हुई है। पिछले दो सप्ताह में प्रतिदिन आ रहे केस की संख्या में गिरावट के साथ ही मौतों की संख्या में भी काफी कमी आई है।

दिल्ली सरकार कोविड-19 से प्रतिदिन हो रही मौतों को शून्य पर लाना चाहती है। इसके लिए सरकार को जो भी प्रयास करने होंगे, वह सब करेगी। स्वास्थ्य सचिव से मौतों के कारण का विस्तृत विश्लेषण और मौतों को रोकने के लिए किए जाने वाले उपायों की रिपोर्ट मिलने के बाद दिल्ली सरकार उसके मुताबिक कदम उठाएगी। जिससे कि दिल्ली में कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या को कम किया जा सके।

वहीं, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सचिव ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आश्वस्त किया है कि वह जल्द ही मौत के पीछे की वजह का विस्तृत विश्लेषण और किए जाने वाले संभावित उपायों की रिपोर्ट तैयार करके सौंप देंगे, ताकि सरकार कोविड-19 से हो रही मौतों पर लगाम कसने के लिए ठोक रणनीति बना कर कदम उठा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post शिक्षा समिति के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष निर्वाचित:उत्तरी दिल्ली नगर निगम
Next post उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने कंटेंनमेंट क्षेत्र में शुरू किया सघन सैनिटाइजेशन कार्य- जय प्रकाश