December 7, 2022

वन महोत्सव-2020 : अब तक 1.5 लाख पौधे वितरित किए गए

जब दुनिया जलवायु संकट से वास्तविक रूप से जूझ रही है, दिल्ली सरकार, दिल्ली के हरित क्षेत्र को बढ़ाने के लिए सभी बाधाओं से लड़ते हुए सराहनीय काम कर रही है। दिल्ली सरकार के पर्यावरण एवं वन विभाग ने वन महोत्सव 2020 के लिए 10 से 26 जुलाई तक वृक्षारोपण पखवाड़ा या पौधारोपण पखवाड़े का आयोजन किया है। अब तक पूरे दिल्ली में वन विभाग की सभी नर्सरियों से 1,50000 से अधिक पौधे वितरित किए जा चुके हैं और अकेले वन विभाग द्वारा 50,000 से अधिक पौधे लगाए गए हैं।

इस वृक्षारोपण पखवाड़े का उद्घाटन 10 जुलाई को औपचारिक वृक्षारोपण के साथ हुआ था। इस दौरान दिल्ली के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय और वन विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा वृक्षारोपण किया गया था, उसके बाद वहां मौजूद लोगों को पौधे लगाने का टोकन वितरण किया गया। 13 औषधीय पौधों की प्रजातियों को विशेष रूप से कोविड -19 के खिलाफ प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुणों के लिए पहचाना जाता है, जो पूरे राज्य में फैले वन विभाग की विभिन्न नर्सरियों से मुफ्त में वितरित किए जा रहे हैं।

पूरे शहर में ग्रीन क्षेत्र को बढ़ान और वृक्षारोपण करना सभी नागरिकों का कर्तव्य है। दिल्ली के सभी मंत्री वृक्षारोपण पखवाड़े में शामिल हुए और उपमुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया ने 13 जुलाई को, परिवहन, कानून और न्याय, प्रशासनिक, सुधार, सूचना प्रौद्योगिकी व राजस्व मंत्री श्री कैलाश गहलोत ने 16 जुलाई को और समाज कल्याण, एससी और एसटी, गुरुद्वारा चुनाव, सहकारिता, महिला एवं बाल मंत्री श्री राजेंद्र पाल गौतम ने 17 जुलाई को औपचारिक रूप से वृक्षारोपण किए और पौधरोपण के लिए टोकन वितरित किए। अब तक पूरे दिल्ली में वन विभाग की सभी नर्सरियों से 1,50000 से अधिक पौधे वितरित किए जा चुके हैं और अकेले वन विभाग द्वारा 50,000 से अधिक पौधे लगाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post मधुमेह के कारण:अधिक मात्रा में जंक फूड, पेय पदार्थ का सेवन
Next post मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लक्ष्मी नगर विस्थापितों के लिए दिए तत्काल अस्थाई आवास के आदेश