December 9, 2022

वृक्षारोपण पखवाड़े के दौरान दिल्ली में लगाए गए 8.5 लाख पौधे- गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यमुना बैंक स्थिति पीडब्ल्यूडी आॅफिस के पास पौधारोपण करके ‘‘पौधा लगाओ, पर्यावरण बचाओ’’ पखवाड़े के महा अभियान का समापन किया। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने 31 मार्च 2021 तक पूरे दिल्ली में 31 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, जिसमें इस वृक्षारोपण पखवाड़े के दौरान करीब 8.5 लाख पौधे लगा दिए हैं। इसमें से 6 लाख पौधे विभिन्न विभागों ने लगाया है और दिल्ली के निवासियों को 2.5 लाख पौधे लगाने के लिए मुफ्त दिए गए। पखवाड़े के आखिरी दिन दिल्ली की सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में स्थानीय विधायकों के नेतृत्व में पौधारोपण किया गया। उन्होंने कहा कि पौधों की सुरक्षा और उनके विकास को सुनिश्चित करने के लिए सभी पौधों का थर्ड पार्टी आँडिट कराया जाएगा। जिला या रेंज में सबसे अच्छा काम करने वाले तीन कर्मचारियों को दिल्ली सरकार सार्वजनिक रूप से पर्यावरण मित्र सम्मान से सम्मानित करेगी। अभी ‘‘पौधा लगाओ, पर्यावरण बचाओ’’ पखवाड़ा समाप्त हुआ है, लेकिन पौधारोपण अभियान मार्च 2021 तक चलेगा।

‘‘पौधा लगाओ, पर्यावरण बचाओ’’ पखवाड़े का समापन करते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मीडिया से कहा कि बीते 10 जुलाई को मैने इसी स्थान से बरगद का पौधा लगाकर इस साल के अभियान की शुरूआत की थी। इसके बाद दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में लगातार उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, अलग-अलग विभागों के मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष ने इस अभियान का नेतृत्व किया। आज ‘‘पौधा लगाओ, पर्यावरण बचाओ’’ अभियान के पखवाड़े का समापन हो रहा है। पखवाड़े के समापन अवसर पर दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में सभी विधायकों के नेतृत्व में वृक्षारोपण और पौधों के वितरण का कार्य चल रहा है।

*वृक्षारोपण अभियान में दिल्ली के निवासियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया- गोपाल राय*

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि इस कोरोना काॅल में भी दिल्ली में पर्यावरण को बचाने के लिए वन विभाग और उद्यान विभाग के साथ डीडीए, एमसीडी, पीडब्ल्यूडी और अलग-अलग एजेंसियों के कर्मचारियों व अधिकारियों ने बड़ी सिद्दत के साथ कार्य किया है। पिछले 15 दिनों के दौरान दिल्ली के अंदर 8.5 लाख पौधों का रोपण हो चुका है। जिसमें 6 लाख पौधे विभागों ने खुद लगाए हैं और 2.5 लाख पौधे दिल्ली के निवासियों को नर्सरी से मुफ्त दिया गया है। दिल्ली के निवासियों ने भी इस अभियान में बढ़चढ़ कर भाग लिया है। मैं बीते 10 जुलाई को इसी परिसर में आया था और बरगद का पौधा लगाया था।

*किस मिट्टी में कौन से पौधे जिंदा व विकसित हो सकते हैं, विभाग ने इसका भी ख्याल रखा है- गोपाल राय*

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विभाग को बधाई देते हुए कहा कि अभी 7.5 हेक्टेयर जमीन पर हमारे विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा पौधारोपण का कार्य पूरा किया गया है। मैने आज उसका निरीक्षण भी किया है। मुझे इस बात की खुशी है कि न सिर्फ पौधे लगाने के लिए यह पखवाड़ा नहीं मनाया जा रहा है, बल्कि आगे पौधे जिंदा रहें, ताकि फलें-फूलें, दिल्ली को आँक्सीजन मिल सके, वातावरण का कार्बनडाई आॅक्साइट दूर कर सकें, इसका भी ख्याल रखा गया है। इस मिट्टी में कौन से पौधे विकसित और जिंदा रह सकते हैं, विभाग ने इसका भी ख्याल रखा है। किस मिट्टी में शीशम, अर्जुन या अन्य पौधा जिंदा रह कर विकसित हो सकता है। मिट्टी में कौन सा पौधा लगाने से उसका जल्द विकास होगा। इन सब बातों का ख्याल रखा गया है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इस साल 31 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। हमने इसमें 8.5 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य इस पखवाड़े में हासिल कर लिया है। 31 मार्च तक हमने 31 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। मुझे भरोसा है कि इस कोरोना काल में जब हम इतने बड़े लक्ष्य को हासिल चुके हैं। दिल्ली सरकार की सक्रीयता और दिल्ली के निवासियों के सहयोग से कोरोना का प्रकोप भी अब धीरे-धीरे लगातार कम हो रहा है। इसलिए निश्चित रूप से आगामी दिनों में पौधा रोपण की गति और बढ़ेगी। 31 मार्च 2021 तक हम प्रदूषण से लड़ाई के लिए 31 लाख पौधे लगा कर दिल्ली के लोगों को समर्पित कर देंगे।

*अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों को पर्यावरण मित्र सम्मान दिया जाएगा- गोपाल राय*

वृक्षारोपण पखवाड़े के समापन के अवसर पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वन विभाग और उद्यान विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस कोरोना महामारी के दौरान आप सभी लोगों ने मिल कर दिल्ली के निवासियों की जिंदगी व उनकी सांसों को बचाने के लिए सिद्दत के साथ काम किया है और यह तारीफ के योग्य है। हम साल के अंत में पूरे वृक्षारोपण अभियान का आंकलन करेंगे। उड़ दौरान हर जिले और रेंज में सबसे अच्छा काम करने वाले कर्मचारी को सम्मानित करेंगे। एक रेंज के तीन-तीन कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। जो कर्मचारी सबसे अच्छा काम करेगा और जिसके सबसे अधिक पौधे बचेंगे, उनको सरकार की तरफ से सार्वजनिक तौर पर “पर्यावरण मित्र” का सम्मान दिया जाएगा। जिससे कि हम मिल करके इस अभियान को आगे पूरा कर सकें। पौधा लगाओ, पर्यावरण बचाओ अभियान के पखड़वाड़े का अभी समापन हुआ है, लेकिन पौधारोपण अभियान मार्च तक जारी रहेगा।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पिछली बार जो पौधे लगे थे, उनमें से कितने पौधे जिंदा हैं, उनके पालन में क्या कमी और परेशानी रही है। इसके साथ ही इस बार भी जो पौधे लगा रहे हैं, इनका भी थर्ड पार्टी एजेंसी द्वारा हम आॅडिट कराएंगे। क्योंकि यह बहुत बड़ी चुनौती और शिकायत रही है। पौधे लगाना आसान है, लेकिन उनका संरक्षण करके उनको विकसित करना काफी कठिन है। इसलिए सरकार ने फैसला लिया है कि वृक्षारोपण अभियान के तहत लग रहे सभी पौधों का थर्ड पार्टी एजेंसी से आँडिट कराया जाएगा। ताकि इन पौधों की अच्छी देखभाल हो सके, सभी जिंदा रह सकें और दिल्ली के लोगों को सांस लेने के लिए अच्छा पर्यावरण दे सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post दिल्ली पुलिस के एसीपी को ड्यूटी के दौरान ट्रक ने कुचला हुई मौत,ड्राइवर फरार
Next post सीएम अरविंद केजरीवाल की दिन-रात की कड़ी मेहनत और स्वास्थ्य व्यवस्था पर फोकस के कारण कोविड से कम हुई मौतें