November 29, 2022

शिमला से दिल्ली हवाई सफर मात्र 2141 रुपये में

शिमला से दिल्‍ली से एयर सर्विस शुरू हो गई है।

आखिरकार ढाई साल के बाद 26 सितंबर को शिमला और दिल्ली के बीच हवाई सेवा शुरू हो गई। यात्री मात्र 2141 रुपये किराया खर्च कर हवाई सफर कर सकेंगे। पहली उड़ान में दिल्ली से 32 यात्री जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा पर उतरे। शिमला से दिल्ली जाने के लिए हवाई जहाज का इंतजार कर रहे 21 यात्रियों को प्‍लेन पर चढ़ने से खुशी मिली। पिछली बार दिल्ली जाने वाले यात्रियों को उड़ान रद होने से निराशा हाथ लगी थी और सड़क मार्ग से दिल्ली जाना पड़ा था।

जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा से एलायंस एयर की सेवाएं शुरू हो गई हैं। अलायंस एयर के अनुसार विमान सुबह आठ बजे दिल्ली से चलेगा और करीब दस बजे शिमला पहुंचा। उसके बाद शिमला से दिल्ली के लिए सुबह ग्यारह बजे उड़ान भरेगा। राज्य पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के निदेशक एवं पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक अमित कश्यप दिल्ली से शिमला पहुंचने वाले यात्रियों का स्वागत करने के लिए हवाई अड्डे पर मौजूद थे।

मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस फ्लाइट को शुरू करवाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का धन्‍यवाद किया। मुख्‍यमंत्री इस कार्यक्रम में सराज से वर्चुअली जुड़े।

एलायंस एयर की फ्लाइट में दिल्ली से 32 यात्री शिमला पहुंचे। जबकि शिमला से 21 यात्रियों ने दिल्ली के लिए यात्रा की। जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा ऊंचाई पर स्थित होने के कारण हवा के दबाव के कारण अधिक यात्रियों को जहाज में बैठाया नहीं जा सकता है। अलायंस एयर सैद्धांतिक तौर पर शिमला से धर्मशाला व कुल्लू के लिए हवाई सेवा शुरू को सहमत हो गया है। सप्ताह में चार दिन कुल्लू के लिए और तीन दिन धर्मशाला के लिए उड़ान शुरू करने की योजना है।

निदेशक एवं प्रबंध निदेशक पर्यटन विभाग एवं निगम अमित कश्यप ने कहा दिल्ली से शिमला के लिए हवाई उड़ान डेढ़ माह पहले शुरू करने की तैयारी थी, लेकिन खराब मौसम के कारण उड़ान शुरू नहीं हो पा रही थी। आज दिल्ली से उड़ान शुरू हुई और अब नियमित तौर पर दिल्ली से शिमला के लिए उड़ान संभव होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post सफर में रेलवे की नवरात्रि स्पेशल थाली 
Next post नवरात्र, दशहरा और दीपावली में पूजा स्पेशल ट्रेन