December 7, 2022

सरकारी मिड डे मील बना स्कूली बच्चो की जान का दुश्मन

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में मिड डे मील अब भी जान लेवा साबित हो रहा है। सरकारी स्कूलों में बांटा जाने वाला यह सरकारी खाना आज भी स्कूली बच्चो के लिए मेहफ़ूज़ नहीं है — दिल्ली में प्रसाद नगर के स्कूल में मिड डे मील खाने से आठ बच्चो की हालत बिगड़ गई और उन्हें बेहोशी की हालत में अस्पताल ले जाया गया। यह घटना 6 अगस्त के दिन गुरु तेग बहादुर सीनियर सेकंडरी स्कूल की है। यह स्कूल दिल्ली सरकार के आधीन है।

दोपहर को दिए जाने वाले खाने के बाद इन बच्चों की तबियत बिगड़ने लगी, इन बच्चो को तुरंत दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती करवाया गया। इलाज़ के कई घंटे बाद बच्चो की हालत में सुधार आने लगा। तब कही जाकर रात तक बच्चों के चेहरों हंसी दिखाई दी।

लेकिन इस घटना की खबर सुनते ही शिक्षा निदेशालय के होश उड़ गए। बच्चों को देखने शिक्षा निदेशालय के अधिकारी अस्पताल जा पहुंचे। मगर मिडिया के कैमरों से मुँह छुपाये रहे और न ही मिडिया के सामने आये। हद तो तब हो गई जब स्कूल प्रशासन और शिक्षा अधिकारियो ने बच्चोँ और उनके अविभावकों को मिडिया से दूर रहने की सख्त और इस घटना के बारे में मुँह न खोलने की हिदायत दे दी। घंटो जब मिडिया इमरजेंसी के गेट पर खड़ा रहा तो यह लोग बच्चों और उनके परिवार के लोगो को चोरों की तरह पीछे के दरवाजे से निकाल कर मिडिया से बचा कर ले गए। खुद भी मिडिया को इस घटना की कोई जानकारी दिए बिना स्कूल प्रशासन के लोग और शिक्षा निदेशालय के अधिकारी खिसक गए। कुलमिलाकर प्रशासन मामले को छुपाता नज़र आया। लेकिन देखना ये है की इस खबर के खुलासे के बाद मिड डे मील बनाने वालों पर क्या कारवाही की जाती है या फिर कोई कार्यवाही होगी भी या नहीं, यह देखने की बात है।

इस घटना की जानकारी जब एक अविभावक से ली गई, उसने जो कहा उससे खुद ही इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है की यहां का मिड डे मील कितने घटिया स्तर का होगा। अविभावक खुद इस खाने को खिलाने से अपने बच्चों को परहेज रखते है लेकिन फिर भी कई हादसे होने के बाद भी ये मिड डे मील बच्चो को परोसा जाता है। और जो घटिया मिड डे मील के खेल में शामिल है उनपर कार्यवाही सिफर ????

हरी किशन शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post दिल्ली पुलिस द्वारा वेब एप्लीकेशन ” पुलिस क्लेअरेंस सर्टिफिकेट ” का शुभारम्भ
Next post “RAKSHA- BANDHAN” SPECIAL E.M.U. BY NORTHERN RAILWAY