December 3, 2022

सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने आवास पर साफ-सफाई कर डेंगू के खिलाफ ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ महा अभियान की शुरूआत की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज सुबह 10 बजे अपने आवास पर साफ-सफाई करके डेंगू के खिलाफ ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ महा अभियान की शुरूआत की। साथ ही, दिल्ली सरकार के सभी मंत्रियों और विधायकों ने भी अपने आवास पर साफ-सफाई करके इस अभियान में हिस्सा लिया। उन्होंने भी अपने निवास पर इकट्ठा हुए साफ पानी को बदल कर डेंगू के खिलाफ अगले 10 हफ्ते तक चलने वाले महा अभियान की शुरूआत की। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले साल दिल्ली के दो करोड़ लोगों ने मिल कर डेंगू को हरा कर दिखाया था। इस बार भी हमें मिल कर डेंगू को हराना है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संगठनों, आरब्डल्यूए समेत दिल्ली में रहने वाले सभी लोगों से ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘अक्सर हमको लगता है कि हमारे घर में तो एक भी जगह ऐसी नहीं है, जहां पानी रूका रहे, पर अगर 10 मिनट लगाकर ठीक से देखेंगे, तो कहीं न कहीं रूका पानी निकल ही आता है। इसीलिए अपने परिवार को डेंगू से बचा कर रखने के लिए ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान में शामिल होना जरूरी है।’
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘पिछले साल दिल्ली के 2 करोड़ लोगों ने मिल कर डेंगू को हराकर दिखाया था। आइए, आज से डेंगू के खिलाफ अगले 10 हफ्ते चलने वाली लड़ाई हम फिर से शुरू करें। सुबह 10 बजे मैं अपने घर पर चेक करूंगा कि कहीं पानी जमा तो नहीं है। आप भी जरूर करना। हमें इस बार भी मिल कर डेंगू को हराना है।’

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘अगले 10 हफ्ते, हर रविवार सुबह 10 बजे सिर्फ 10 मिनट के लिए हमें अपने-अपने घर की चेकिंग जरूर करनी है। हमें डेंगू से अपने परिवार को भी बचाना है और दिल्ली को भी। मुझे पूरा विश्वास है कि दिल्ली के लोग इस बार भी डेंगू को हराएंगे।’

*पिछली बार दिल्ली के 2 करोड़ लोगों ने मिल कर अभियान को सफल बनाया, इस बार भी सफल बनाएंगे- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार को डेंगू से निपटने और रोकथाम के लिए ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान की शुरूआत करते हुए अपने आवास पर उन जगहों की जांच की, जहां साफ पानी जमा हो सकता है। घर के जिन गमलों में पानी था, उसे साफ किया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि फिर से बरसातों का मौसम आ गया है। सितंबर का पहला हफ्ता है और इस वक्त हम सब लोग जानते हैं कि डेंगू के मच्छर कितने ज्यादा पैदा होने शुरू हो जाते हैं। अपने को, अपने परिवार को और दिल्ली को डेंगू से बचाना है। जैसे पिछली बार हम सब लोगों ने मिल कर एक अभियान छेड़ा था, ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार डेंगू पर वार।’ इस बार भी अपने को यह अभियान छेड़ना है। पिछली बार दिल्ली के 2 करोड़ लोगों ने मिल कर अभियान को सफल बनाया और लगभग 1400-1500 डेंगू के केस हुए थे, जबकि कुछ साल पहले तक 14-15 हजार केस हुआ करते थे। इस बार भी अपने को पिछली साल की तरह अभियान को सफल बनाना है। आज पहला रविवार है, अगले 10 रविवार तक हर रविवार को 10 बजे, 10 मिनट आप अपने घर में जांच करिए, जहां-जहां साफ पानी इकट्ठा है, उसको उड़ेल दीजिए और उसकी जगह दूसरा साफ पानी भर दीजिए। इस तरह हम हफ्ते में एक बार करते हैं, तो हम अपने आप को, दिल्ली को और अपने परिवार को डेंगू से बचा सकते हैं। मुझे पूरी उम्मीद और विश्वास है कि जैसे पिछली बार आप सब ने बढ़ चढ़ कर अभियान में हिस्सा लिया था और दिल्ली को डेंगू से बचाया था, इस बार भी आप उसी तरह से हिस्सा लेंगे।

*दिल्ली सरकार के मंत्रियों और विधायकों ने अपने निवास से की अभियान की शुरूआत

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ ही दिल्ली सरकार के सभी मंत्रियों, विधायकों और अधिकारियों ने भी ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। सभी मंत्रियों और विधायकों ने आज सुबह 10 बजे अपने आवास में जमा पानी की जांच की और उसकी सफाई की। सभी विधायकों का कहना है कि इस अभियान का पिछले साल काफी असर देखने को मिला है और डेंगू के मामलों में काफी गिरावट आई है। इस बार भी क्षेत्र की जनता के साथ मिल कर अभियान को सफल बनाएंगे और डेंगू से एक भी व्यक्ति की मौत नहीं होने दिया जाएगा। लोगों को जागरूक किया जाएगा और उनसे अपील की जाएगी कि वो अपने परिचितों, दोस्तों और रिश्तेदारों को भी अभियान का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करें।
—–

*इस अभियान को सफल बनाने के लिए यह उठाए जा रहे कदम

– मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को डेंगू के खिलाफ अपने आवास पर ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान की शुरूआत की।
– दिल्ली सरकार की तरफ से दिल्ली में रहने वाले सभी लोगों को अपने दस दोस्तों व रिश्तेदारों को फोन करने के लिए कहा जाएगा, ताकि वो इस अभियान का हिस्सा बनकर इसे सफल बनाने में मदद कर सकें।
– दिल्ली सरकार शहर की आरडब्ल्यूए को भी डेंगू के खिलाफ चलाए जा रहे 10 हफ्ते, 10 दिन, 10 मिनट अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित करेगी, ताकि वो अपने यहां लोगों को जागरूक कर सकें और डेंगू के मच्छरों को पनपने से रोका जा सके।
– इसके साथ ही सेलिब्रिटी और सोशल मीडिया पर प्रभाव रखने वाले लोगों को भी इस अभियान का हिस्सा बनाया जाएगा। यह लोग अपने अनुभवों को रिकाॅर्ड करके विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर साझा करेंगे, जिससे अन्य लोग भी प्रेरित हो सकें।
– दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले सभी बच्चों को इस अभियान में शामिल किया जाएगा, इससे संबंधित उन्हें होमवर्क दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें प्रेरित किया जाएगा कि वो फोन के जरिए अपने दोस्तों को भी इस अभियान का हिस्सा बनाएं।
– यह सुनिश्चित किया जाएगा कि लोग अपने पड़ोस में रहने वाले पड़ोसियों को भी प्रेरित करें कि वे हर रविवार को अपने घर की जांच कर लें कि कहीं पानी जमा तो नहीं है, ताकि डेंगू मच्छरों से पूरी तरह निजात मिल सके।
– लोगों को अपने और आसपास के आँफिसों में काम करने वाले परिचितों को इस अभियान में शामिल होकर इसे सफल बनाने के लिए कहा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Previous post दिल्ली में जांच 20 हजार से बढ़ा कर 40 हजार करने की वजह से कोरोना के केस में वृद्धि देखी जा रही- अरविंद केजरीवाल*
Next post आईपीएल पर सट्टा,पुलिस और क्रिकेट पर बट्टा।सट्टेबाजों,बुकियों,फंटरो की पुलिस से सेटिंग की फील्डिंग शुरू